Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही जानें और खुद में सुधार करें

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसका कारण आपकी कुछ आदतें भी हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2023 17:00 IST
salt- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt

आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। परंतु खराब लाइफस्टाइल और स्ट्रीट फूड की वजह से समय से पहले ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इस वजह से युवा और छोटे बच्चे भी हड्डियों से जुड़ी बीमारी के शिकार होते जा रहे हैं।लोग अक्सर इसे नजरअंदाज करते रहते हैं। जिस वजह से आगे चलकर यह एक गंभीर समस्या बन जाती है। इसलिए इन समस्याओं को शुरुआती दौर में ही कंट्रोल कर लेना चाहिए।आपकी कौन-सी आदतें हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं आइए जानते हैं। 

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं यह 5 आदतें- What habits make your bones weak

1. नमक का सेवन ज्यादा करना

आप अपने खाने में जितना नमक ज्यादा खाते हैं, उतनी ही तेजी से आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की मात्रा सामान्य होनी चाहिए। स्ट्रीट फूड में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। आपको नमक का सेवन एक बैलेंस मात्र में करनी चाहिए।

bones weak

Image Source : FREEPIK
bones weak

बच्चों में भी तेजी से बढ़ रहा है मोटापा, स्वामी रामदेव ने बताया इस समस्या से कैसे निपटें

2. प्रोटीन का सेवन ज्यादा करना

लोग ऐसा सोचते हैं कि प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से शरीर हेल्दी रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं है प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती है और दर्द की समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए प्रोटीन को कम मात्रा में ही लेना चाहिए।

एड़ी में दर्द क्यों होता है? समझें इसका साइंस और फिर अपनाएं ये घरेलू उपाय

3.स्मोक करने से पड़ता है बुरा असर

स्मोकिंग सेहत के लिए नुकसानदेह है, साथ ही आपके हड्डियों के लिए भी। यह हड्डियों में फ्रैक्चर आने की संभावना को बढ़ा देता है और हड्डियों को खोखला बना देता है। इसलिए आपको किसी भी प्रकार के स्मोकिंग से बचना चाहिए। 

4. कम वजन होना

हद से ज्यादा वजन कम होना भी एक समस्या है। यह हड्डियों को प्रभावित करता है। अंडरवेट होने की स्थिति ओस्टियोपोरोसिस की संभावना को बढ़ा देती है। इसमें बोन लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है और आपको हड्डियों से जुड़ी दूसरी बीमारियों का भी खतरा हो सकता है। 

5. फिजिकल एक्टिविटी की कमी

एक जगह बैठकर आप अगर काम करते हैं, तो इस से आपकी हड्डियों पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए शारीरिक गतिविधियों को करते रहना चाहिए। समय-समय पर टहलते रहना, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना आदि करते रहना चाहिए। इससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement