Friday, March 29, 2024
Advertisement

एड़ी में दर्द क्यों होता है? समझें इसका साइंस और फिर अपनाएं ये घरेलू उपाय

एड़ी में दर्द का कारण: एड़ी में दर्द किसकी कमी से होता है, कभी आपने इस बारे में सोचा है। नहीं तो, आज जान लें और फिर उपायों को भी अपनाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 06, 2023 12:51 IST
causes_of_heel_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK causes_of_heel_pain

एड़ी में दर्द का कारण: एड़ी में दर्द से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोग इस बारे में सोचते ही नहीं कि आपको ये समस्या कैसे हो सकती है। तो, अगर हम बीमारियों को छोड़ दें और कुछ कमियों पर आ जाएं तो, हम इस समस्या को खुद की कम कर सकते हैं। ऐसी ही कुछ कमियों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। साथ ही में हम एड़ी के दर्द के अन्य कारणों और कुछ घरेलू उपायों के बारे में भी जानेंगे। 

एड़ी में दर्द किसकी कमी से होता है-What vitamin deficiency causes heel pain

एड़ी में दर्द का एक बड़ा कारण विटामिन डी (vitamin d deficiency) है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से पोस्टुरल बैलेंस और मांसपेशियों के ऊतकों में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे कैल्केनियल स्पर के गठन का खतरा बढ़ जाता है। इसे ऐसे समझें कि एड़ी के नीचे मांसपेशियों का नया गठन। विटामिन डी की कमी को मांसपेशियों और हड्डियों के दर्द बढ़ता है। जिससे एड़ी का दर्द भी शामिल है।

इस बीमारी के चलते अंग-अंग में जमा हो जाता है पानी, गुब्बारे की तरह फूल जाता है शरीर

इन विटामिन की कमी से भी होता है एड़ी का दर्द-Heel pain due to vitamin deficiency in hindi

विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी भी एड़ी के दर्द का कारण बन सकता है। बता दें कि विटामिन सी की कमी से शरीर में कैल्शिम नहीं बन पाता है और विटामिन बी3 की कमी से आप फटी एड़ियों के शिकार हो सकते हैं। ये फटी एड़ियां, असल में हमारी एड़ी के कुशन का नुकसान है जिससे दर्द तेजी से बढ़ जाता है। 

heel_pain

Image Source : SOCIAL
heel_pain

एड़ी का दर्द का कारण हैं ये बीमारियां-Diseases may cause heel pain in hindi

1. प्लांटर फेशिआइटिस-Plantar fasciitis

प्लांटर फेशिआइटिस एड़ी के दर्द का एक आम कारण है। जिसमें कि एड़ी की कुशनिंग खराब हो जाती है और फिर टिशूज और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। 

2. अर्थराइटिस-Psoriatic arthritis

अर्थराइटिस का ये प्रकार एड़ी के दर्द का खास कारण बनता है। दरअसल, इस गठिया में एड़ी की कुशनिंग सीधे प्रभावित रहती है और मेडिकल टर्म में इसे टेंडिनिटिस भी कहा जाता है। इसमें सुबह उठते ही आपकी एड़ियों में एक तेज दर्द हो सकता है।

इस पेड़ के तने से निकलने वाला दूध है कई समस्याओं का इलाज, ल्यूकोरिया से लेकर लूज मोशन तक में लाभकारी

एड़ी के दर्द के लिए घरेलू उपाय-Heel pain home remedies in hindi

एड़ी के दर्द के लिए आप इन तमाम प्रकार के घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इसमें पहले को आप गर्म पानी या नमक के पानी में अपने पैरों को रखें। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन को पकाएं और फिर इस तेल से एड़ी के दर्द की मालिश करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement