Friday, April 26, 2024
Advertisement

बच्चों में भी तेजी से बढ़ रहा है मोटापा, स्वामी रामदेव ने बताया इस समस्या से कैसे निपटें

Childhood obesity: बच्चों में बढ़ते मोटापे को कंट्रोल बेहद जरूरी है। क्यों और कैसे, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Updated on: June 06, 2023 10:26 IST
Childhood_obesity- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Childhood_obesity

आदतें एक दिन में नहीं बनती और जब एकबार बन जाएं। तो आसानी से जातीं भी नहीं लेकिन अगर बचपन से ही अच्छी आदतें डाल दी जाएं तो फिर ये उम्र भर साथ देती हैं। सुबह-सुबह ये महान थॉट कैसे और क्यों? वो इसलिए कि गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और यही वो टाइम है..जब बच्चे पेरेंट्स के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं क्योंकि नॉर्मल डेज में बच्चे स्कूल चले जाते हैं और पेरेंट्स अपने दफ्तर तो जरुरी है कि खुद भी अपना रुटीन सुधारिए और बच्चों के सामने अच्छे एक्जाम्पल पेश कीजिए। 

क्योंकि आप तो जानते हैं, बच्चे कॉपी मशीन की तरह होते हैं आप जैसा करेंगे-वो वैसा ही दोहराएंगे तो इस summer break में मस्ती के साथ-साथ बच्चों में अच्छी आदतें सिखाइए। अब जैसे हाइजीन और हेल्थ का ख्याल रखना टॉप प्रयॉरिटी रहना चाहिए अगर ये बात बच्चों को सिखा दी जाए तो फिर इसके फायदे सोचिए। ठीक बात है। एक तो प्रॉपर ग्रोथ होगी आंखें कभी खराब नहीं होंगी, इम्यूनिटी अच्छी रहेगी और तो और ताउम्र लाइफ स्टाइल की बीमारियां शुगर और बीपी से भी बचे रहेंगे। 

बच्चों में बिहेवियरल प्रॉब्लम भी बड़ी परेशानी है। छोटी-छोटी बात पर चिल्लाना, आक्रामक हो जाना, खाने-पीने में ना-नुकुर करना, आउटडोर गेम्स से दूर भागनाऔर तो और स्कूल ना हो तो बच्चे वक्त पर सोते-उठते भी नहीं। ठीक बात, साथ में कुछ बुरी आदतों को इन छुट्टियों में छुड़ाना भी जरुरी है जिसमें मोबाइल और गेम की आदत तो है ही। इसके लिए जरुरी है कि बच्चों को वक्त दीजिए उनसे बातें कीजिए और सबसे बड़ी बात अपना रुटीन भी ठीक कीजिए क्योंकि आप उनके सबसे बड़े रोल मॉडल हैं। 

और सबसे बड़ी बात एक अच्छी आदत की शुरुआत अबतक आपने नहीं की है  तो आज से सुबह 8 बजे का समय फिक्स कर लीजिए  पूरे परिवार के साथ योगाभ्यास के लिए  क्योंकि आपको स्वामी रामदेव से बढ़िया ट्रेनर मिलेगा नहीं।

अच्छी आदत, बदलेगा जीवन

सेहत का ख्याल रखें

जल्दी सोएं-जल्दी उठें
वक्त पर सही तरीके से खाएं 
सफाई का ख्याल रखें
आउटडोर गेम्स खेलें
पढ़ाई के साथ कोई पैशन

इस बीमारी के चलते अंग-अंग में जमा हो जाता है पानी, गुब्बारे की तरह फूल जाता है शरीर

हाइट बढ़ाएं, क्या खाएं?

गाजर
मेथी
सोया
डेयरी प्रोडक्ट
जौ आटा

हाइट बढ़ाने के टिप्स 

30 मिनट योग करें
जंकफूड बंद कर दें
आधा घंटा धूप में बैठें
फल-हरी सब्जियां खाएं
आउटडोर गेम खेलें

बच्चों में मोटापा, कैसे करें कंट्रोल

घर पर बना खाना दें
फल-सब्जी की मात्रा बढ़ाएं
जंक फूड बंद कर दें
वर्कआउट, योग कराएं

तेज दिमाग

ब्राह्मी    शंखपुष्पी    अश्वगंधा
बच्चों के लिए  सुपरफूड 
दूध        
ड्राई फ्रूट     
ओट्स 
बींस     
शकरकंद     
मसूर दाल 

इस पेड़ के तने से निकलने वाला दूध है कई समस्याओं का इलाज, ल्यूकोरिया से लेकर लूज मोशन तक में लाभकारी

कैल्शियम बढाएं, क्या खाएं? 

दूध शतावर      
केले का शेक        
खजूर-अंजीर शेक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement