Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गर्मियों में लगाएं ये तेल, कितना भी हो तनाव फील करेंगे ठंडा-ठंडा कूल-कूल

गर्मियों के लिए कुछ तेल लगाना बालों की कई समस्याओं को दूर करता सकता है। लेकिन, ये स्ट्रेस कम करने वाले भी हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 02, 2023 16:15 IST
mint_oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mint_oil

गर्मियां सिर्फ आपको थकाती ही नहीं है बल्कि, ये कई बार तनाव बढ़ाने का भी काम करती है। इसके अलावा पसीने से आपके बाल जल्दी-जल्दी ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में आपको बालों के लिए ठंडे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, इन तेलों के बारे में खास यह भी है कि ये न सिर्फ बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि, ये सिर दर्द कम करते हैं और नसों को आराम पहुंचाता है। तो, आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में विस्तार से। 

गर्मियों में कौन सा तेल लगाना चाहिए-Cool hair oil for summer in hindi

1. पिपरमेंट ऑयल-Peppermint oil

गर्मियों में पिपरमेंट ऑयल लगाना आपके बालों के लिए तो फायदेमंद है ही बल्कि, ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी तेज करता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है दो कि स्कैल्प को साफ करके बालों को बढ़ने में मदद करता है। 

cooling_oil

Image Source : FREEPIK
cooling_oil

मांसपेशियां में आएगी जान, जब दूध में मिलाकर पिएंगे प्रोटीन से भरपूर ये बीज

2. कूपर और लौंग का तेल-Camphor and clove oil

कूपर और लौंग का तेल बालों के साथ आपकी नसों को भी शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा ये तेल सिर दर्द को कम करता है और न्यूरॉन्स को शांत करता है जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।  साथ ही आप इस तेल को खुद से भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी तेल में लौंग पकाएं और कपूर पकाएं। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और मसाज करें। 

संतरा से लेकर कीवी तक, जानें कौन से फल खाली पेट नहीं खाने चाहिए?

 

3. नीलगिरी का तेल-Nilgiri oil

नीलगिरी का तेल, सिरदर्द और तनाव को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये तेल नसों को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। तो, नीलगिरी का तेल लें और इसे अपने बालों में लगाएं। ये स्कैल्प को साफ करने और डैंड्रफ व स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement