Sunday, May 19, 2024
Advertisement

मांसपेशियां में आएगी जान, जब दूध में मिलाकर पिएंगे प्रोटीन से भरपूर ये बीज

दूध और अलसी के फायदे: दूध के साथ इन बीजों का सेवन करना सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 02, 2023 11:15 IST
milk_with_alsi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk_with_alsi

दूध और अलसी के फायदे: अलसी के बीज किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं। इन बीजों में एक साथ कई गुण हैं जो कि शरीर की अलग-अलग स्थितियों के अनुसार काम आ सकते हैं। पर आज हम अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर लेने की बात करेंगे। जी हां, दूध और अलसी के फायदे (alsi seeds with milk) कई हैं। ये आपके दिमाग में ही नहीं शरीर में भी जान फूंकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं। पर उससे पहले दूध और अलसी के बीजों का सेवन कैसे करें।

दूध और अलसी के बीजों का सेवन कैसे करें-How to have flaxseed with milk

दूध और अलसी के बीजों के सेवन के दो तरीके हैं। पहला तरीका है आप अलसी के बीजों को दूध में रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह इन दोनों को मिक्सर में चला लें और फिर इसका सेवन करें। इसके अलावा आप इन बीजों को भून कर और इसे पीस कर दूध में मिला कर हर रात ले सकते हैं।

flex_seeds

Image Source : FREEPIK
flex_seeds

संतरा से लेकर कीवी तक, जानें कौन से फल खाली पेट नहीं खाने चाहिए?

दूध और अलसी के फायदे-Flaxseed with milk benefits

1. स्टैमिना बूस्टर है

दूध और अलसी के बीजों का सेवन स्टैमिना बूस्टर है जो कि शरीर में एनर्जी बैलेंस करता है। दूध और असली दोनों ही प्रोटीन से भरपूर हैं तो, अलसी के बीजों में ओमेगा-3 है। इन दोनों का एक साथ सेवन आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। 

2. मांसपेशियों में जान फूंक देता है

दूध और अलसी के बीजों को एक साथ खाना, मांसपेशियों में ताकत भरने का काम करता है। इसके फैटी ऑयल मांसपेशियों को हेल्दी रखते हैं और इसकी रिकवरी में मदद करते हैं। साथ ही दूध के साथ प्रोटीन आपकी मासंपेशियों को हेल्दी रखने में मददगार है।

हाई यूरिक एसिड वालों को जरूर खाना चाहिए ये साग, जानें रेसिपी और अन्य फायदे

इतना ही नहीं, यो दोनों हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। ये कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाते हैं और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको इन दोनों को एक साथ लेना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement