Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सूरज की तरह दमकेगा आपका चेहरा, बस लगाएं सूरजमुखी के बीजों से बनने वाला ये स्क्रब

सूरजमुखी के उपयोग: सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई समेत कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि चेहरे में निखार बढ़ाने के साथ कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 15:03 IST
Sunflower_seeds_for_glowing_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sunflower_seeds_for_glowing_skin

सूरजमुखी के उपयोग: सूरजमुखी के बीजों (sunflower seeds) को लोग खूब खाते हैं क्योंकि ये विटामिन ई और ओमेगा-3 से भरपूर है। लेकिन, अगर हम कहें कि स्किन पर इसे लगाना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है तो आपको भरोसा होगा। जी हां,  सूरजमुखी के बीजों से बना स्क्रब न सिर्फ आपकी त्वचा के पोर्स को साफ करता है बल्कि, ये आपकी स्किन के अंदर तेल के कणों को भी लॉक करता है। इसकी वजह से स्किन में निखार आने के साथ, आपकी स्किन भी बेहतर होती है। तो, आइए जानते हैं सूरजमुखी के बीजों से स्क्रब बनाने के तरीका और फिर जानेंगे इसके फायदे।

सूरजमुखी के बीजों से ऐसे बनाएं स्क्रब-sunflower seeds scrub

सूरजमुखी के बीजों से स्क्रब बनाने के लिए पहले तो इन बीजों को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा ठंडा दूध व चंदन मिला लें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट ऐसे ही छोड़े दें। उसके बाद पानी लगा कर थोड़ी देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बाद पानी से अपना चेहरा धो लें।

Sunflower_seeds

Image Source : FREEPIK
Sunflower_seeds

इतने दिन इस्तेमाल के बाद तुरंत फेंक दें अपना टूथब्रश, दांतों में कीड़े ही नहीं होंगी कई और दिक्कतें

चेहरे पर सूरजमुखी के बीजों से बना स्क्रब लगाने के फायदे- Sunflower seeds scrub for glowing skin in hindi

सूरजमुखी में लिनोलिक एसिड होता है जिसमें त्वचा को हल्का करने के गुण होते हैं और मेलेनिन उत्पादन को कम करता है। इससे आपकी त्वचा की रंगत सुधरती है और इसका निखार बढ़ता है। इसके अलावा ये स्क्रब हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम करता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाता है और आपको सन टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जिसके आपकी स्किन सुंदर और साफ नजर आती है।

लू से बचाती है कच्ची अमिया और पुदीने से बनने वाली ये देसी ड्रिंक, 1 गिलास भी है असरदार

इतना ही नहीं, सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो न केवल आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाता है बल्कि, स्किन में नमी को लॉक करता है। इस तरह आपकी स्किन अंदर से मॉइस्चराइज भी रहती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement