Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इतने दिन इस्तेमाल के बाद तुरंत फेंक दें अपना टूथब्रश, दांतों में कीड़े ही नहीं होंगी कई और दिक्कतें

टूथब्रश कब बदलना चाहिए: क्या आप भी उन लोगों में हैं जो 6 महीने, सालभर तक अपना टूथब्रश इस्तेमाल करते रहते हैं। तो, आपको इस बारे में पढ़ना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 13:55 IST
brush_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK brush_health

टूथब्रश कब बदलना चाहिए: टूथब्रश दांतों की सफाई के लिए हर कोई इस्तेमाल करता है। ये अलग बात है कि बहुत लोगों को सही से ब्रश करने नहीं आता है तो कुछ लोग एक ही ब्रश को लंबे समय तक घिसते रहते हैं। ऐसे लोगों को ये पता नहीं होता कि ऐसा करना अपने ओरल हेल्थ के साथ खिलवाड़ हो सकता है। इसकी वजह से आपके दांत सही से साफ नहीं होंगे और दूसरा ये इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसलिए आपको जानना चाहिए कि कितने समय इस्तेमाल के बाद हमें अपना टूथब्रश चेंज कर देना चाहिए।

टूथब्रश को कितने समय इस्तेमाल के बाद फेंक देना चाहिए-When should I throw away a toothbrush

 American Dental Association की मानें तो, हर तीन महीने में टूथब्रश बदल लेना चाहिए। दरअसल, तीन महीने इस्तेमाल के बाद अक्सर  ब्रिसल्स टूटने लगते हैं और आपके दांतों की सफाई में कम प्रभावी हो जाते हैं। इसके अलावा ये बैक्टीरियल इंफेक्शन का भी कारण बन सकते हैं। क्योंकि समय के साथ हमारे टूथब्रश पर कीटाणु जमा हो जाते हैं और मुंह से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

brush

Image Source : FREEPIK
brush

लू से बचाती है कच्ची अमिया और पुदीने से बनने वाली ये देसी ड्रिंक, 1 गिलास भी है असरदार

3 महीने में ब्रश नहीं बदला तो क्या होगा? 

अगर आपने 3 महीने के बाद अपना ब्रश नहीं बदला तो, आपके टूथब्रश के ब्रिसल्स में भी बैक्टीरिया और फंगस विकसित हो सकते हैं। इसके बाद ये आपके मुंह में गंभीर इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं, जिससे आपको बार-बार माउथ अल्सर हो सकता है। साथ, कुछ फंगल इंफेक्शन की वजह से भी ये समस्या हो सकती है। 

चिलचिलाती धूप कहीं झुलसा न दे आपका चेहरा, सनबर्न से बचाव के लिए अपनाएं ये Summer Skin Care Tips

इतना ही नहीं, आपको अपने टूथब्रश को सही से रखने के बारे में भी जानना चाहिए। जैसे कि टूथब्रश को अन्य टूथब्रशों से दूर एक सीधा करके रखें। इस दौरान इसे अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें। इतना ही नहीं, ट्रेवल करने के दौरान अपने टूथब्रश को ऊपर से कैप लगा कर रखें। ताकि, ये गंदा न हो और इंफेक्शन का कारण न बने। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement