Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नारियल तेल में मिला कर इस्तेमाल करें ये 3 चीजें, तेजी से दूर होगी सफेद बालों की समस्या

सफेद बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में हेयर केयर रूटीन में इन खास टिप्स को शामिल करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 18, 2023 16:14 IST
White Hair Remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK White Hair Remedy

White Hair Remedy: सफेद बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन, पोषण की कमी और खराब हेयर केयर रूटीन की वजह से भी हो सकती है। साथ ही बढ़ता प्रदूषण कम उम्र में ही लोगों के बालों को भी सफेद करता है। ऐसी स्थिति में नारियल तेल आपके काम आ सकती है। दरअसल, नारियल तेल में कुछ चीजों को मिला कर इस्तेमाल करने से ये बालों की कई समस्याओं जैसे कि डैंड्रफ और इंफेक्शन की समस्या को कम कर सकता है। इससे हेयर स्कैल्प हेल्दी रहते हैं और सफेद बालों की समस्या दूर होती है।

नारियल तेल में मिला कर लगाएं ये 3 चीजें-White Hair Remedy with Coconut Oil in hindi

1. नींबू और नारियल का इस्तेमाल-Lemon Juice And Coconut Oil

 नींबू और नारियल का इस्तेमाल, डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। दरअसल, नींबू का साइट्रिक एसिड या विटामिन सी स्कैल्प को साफ करता है और बालों में ऑक्सीन और न्यूट्रिएंट्स के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बालों को लगातार पोषण मिलता रहता है और सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है। तो, जब भी बालों में तेल लगाएं इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें।

स्टैमिना बढ़ाने के लिए पुरुष दूध में मिला कर पिएं ये 2 चीज, कमजोरी दूर होने के साथ मांसपेशियों को मिलेगी ताकत

2. अरंडी का तेल और नारियल तेल- Castor Oil With Coconut Oil

बालों के लिए अरंडी के तेल के कई लाभों के साथ, नारियल का तेल समान रूप से फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसका मतलब यह है कि यह बालों को मजबूत बनाने, बालों के विकास को बढ़ाने और नुकसान को रोकने में भी मदद करता है। यह बालों के कॉर्टेक्स और क्यूटिकल्स में गहराई तक जाता है। इससे प्रदूषण के कारण बालों को होने वाले नुकसान में कमी आती है और सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है। 

Coconut Oil

Image Source : FREEPIK
Coconut Oil

सर्दियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए कंट्रोल करें ये 4 चीजें, 15 दिन में दिखने लगेगा फर्क

3. प्याज और नारियल तेल-Onion Juice And Coconut Oil

बालों के लिए प्याज का रस और नारियल तेल काफी कारगर तरीके से काम करता है। इसे मिला कर बालों में लगाने से बालों की कंडिशनिंग होती है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसके अलावा अगर आपके सिर की त्वचा में संक्रमण या कोई अन्य समस्या है, तो प्याज के तेल और अदरक के रस के एंटीसेप्टिक गुण उनसे लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही इन दोनों के एंटीऑक्सीडेंट्स सफेद बालों को काल करने में मदद करते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement