Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

स्टैमिना बढ़ाने के लिए पुरुष दूध में मिला कर पिएं ये 2 चीज, कमजोरी दूर होने के साथ मांसपेशियों को मिलेगी ताकत

पुरुषों के लिए हींग के फायदे: हींग वैसे तो पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने वाली चीज है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है पुरुषों के लिए इसके कुछ खास फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 18, 2023 14:10 IST
milk_with_hing- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk_with_hing

पुरुषों के लिए हींग के फायदे: खराब लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी की कमी से, पुरुषों की स्टैमिना लो होती जा रही है। लेकिन, ये बात सिर्फ स्टैमिना तक ही नहीं है बल्कि, ये पुरुषों खराब डाइजेशन, बैली फैट और बवासीर जैसी समस्याओं का कारण भी बनता जा रहा है। इसके अलावा भी कमजोरी के कारण पुरुष रह-रह कर मांसपेशियों में दर्द और सुस्ती भी महसूस करते हैं। ऐसे में हींग का सेवन पुरुषों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि दूध में देसी और हींग को मिला कर पीना, पुरुषों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज (Hing ghee and milk for stamina boosting) हो सकता है।  

स्टैमिना बढ़ाने के लिए पुरुष दूध में मिला कर पिएं ये 2 चीजें-Hing ghee and milk for stamina boosting in men in hindi

1. स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

दूध, देसी घी और हींग तीनों को मिला कर देखें तो ये स्टैमिना बढ़ाने में तेजी से काम करता है। दूध में जहां प्रोटीन है, वहीं घी के एंटीऑक्सीडेंट्स एनर्जी बढ़ाते है और हींग मांसपेशियों को ताकत देता है। साथ ही घी का सेवन स्ट्रेस और मूड स्विंग्स को कम करता है और इस तरह ये पुरुषों में शारीरिक कमजोरी को दूर करके स्टैमिना बढ़ाने में मददगार है। 

stamina

Image Source : FREEPIK
stamina

सर्दियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए कंट्रोल करें ये 4 चीजें, 15 दिन में दिखने लगेगा फर्क

2. पुरुषों में बवासीर का इलाज

पुरुषों में बवासीर की समस्या लगातार बैठे रहने और लंबी ड्यूटी करने की वजह से हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि मल को कठोर से होने से बचाया जाए। ऐसी स्थिति में दूध, देसी घी और हींग को मिला कर पीना बवासीर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। 

3. डाइजेशन को बेहतर करता है

हींग हमेशा से ही शरीर में वात पित्त और कफ को बैलेंस करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में हींग का सेवन, डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये दूध शरीर में अग्नि तत्व को बढ़ावा देता है और पाचन तंत्र में तेजी लाता है। साथ ही ये अपच और एसिडिटी को कम करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है।

बस 20 रुपए किलो मिलने वाली ये हरी पत्तेदार सब्जी High bp में है कारगर, जानें सेवन का तरीका और फायदे

4. मांसपेशियों को ताकत देता है

उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के शरीर में भी कैल्शियम की कमी होने लगती है। साथ ही मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में दूध, देसी घी और हींग का सेवन, मासंपेशियों में कैल्शियम और ओमेगा-3 को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों को ताकत बढ़ाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement