Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चेहरे पर हैं सफेद दाग तो हल्दी और एलोवेरा का इस तरह करें इस्तेमाल, कुछ दिन में दिखेगा फर्क

चेहरे या स्किन पर सफेद दाग और पैच की समस्या को अक्सर लोग सेहुआ कहते हैं। सेहुआ एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन पर फंगल इन्फेक्शन हो जाता है, जो कि लोगों के बीच काफी सामान्य समस्या है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: September 27, 2022 20:02 IST
सफेद दाग हल्दी से होगा दूर!- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सफेद दाग हल्दी से होगा दूर!

Highlights

  • चेहरे पर सफेद दाग किसी फूड या प्रोडक्ट से एलर्जी की वजह से भी हो सकते हैं
  • सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल, लैवेंडर ऑयल का करें यूज
  • एलोवेरा जेल और हल्दी भी है कारगर

चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं हमेशा बहुत आम  बात हैं। चेहरे पर अक्सर काले निशान और दाग-धब्बे हो जाते हैं जो बहुत सामान्य है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों की चेहरे और शरीर के कुछ हिस्सों पर सफेद दाग या पैच होते हैं। चेहरे या स्किन पर सफेद दाग और पैच की समस्या को अक्सर लोग सेहुआ कहते हैं। सेहुआ एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन पर फंगल इन्फेक्शन हो जाता है, जो कि लोगों के बीच काफी सामान्य समस्या है। हालांकि इसके अलावा चेहरे पर सफेद दाग और पैच किसी फूड या प्रोडक्ट से एलर्जी की वजह से भी हो सकते हैं। लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है की इन दागों को किस तरह से हटाया जा सके।  इसके लिए कौन सी दवाइयां या घरेलू नुस्खे काम के हैं।

चेहरे पर सफेद पैच या इस तरह होगा इलाज

सफेद पैच वाले हिस्से पर लगाएं एलोवेरा जेल

एलोवेरा प्लांट में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों की भरमार होती है। जिससे त्वचा के यह के सफेद पैच और दाग-धब्बों को हटाने में काफी मदद मिलती है। इसे रात में सोने से पहले प्रभावित हिस्से पर लगाया जा सकता है। या फिर इसको पूरे दिन में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी आयुर्वेद का एक एहम हिस्सा है। ये अपने औषधीय गुणों की वजह से लगभग हर इलाज में कामगार है। इसके साथ ही स्किन की कई समस्याओं में इसका इस्तेमाल करने से काफी अच्छा नतीजा देखने को मिलता है। यह एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफंगल, और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है। सफेद दाग से जल्द छुटकारा पाने के लिए हल्दी में नींबू का रस मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं, इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर पैक की तरह छोड़ दें, उसके बाद नार्मल पानी से धो लें।

टी-ट्री ऑयल

एक बाउल में कम से कम 3-4 चम्मच टी ट्री ऑयल और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाना होगा। इस मिक्सचर को सफेद पैच वाले हिस्से पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ समय के लिए मालिश करें। ऐसा कम से कम रात को सोने पहले करें और पुरी रात भर के लिए उसे फेस पर लगा हुआ छोड़ दें। सुबह उठकर धो लें। इसमें हर तरह की एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, और एंटी वायरल तत्व भरपूर हैं जो कि स्किन की एलर्जी और कई अन्य स्किन की समस्याएं दूर करने में काफी मददगार है।

दही

एक बेहतरीन प्रोबायोटिक होने के साथ दही में विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है। यह फंगल इन्फेक्शन के लिए काफी प्रभावी उपाय है। दही को अलेर्जी वाले हिस्सों पर लगाकर कुछ मिनट मालिश करें और सूखने का इंतजार करें, जब सूख जाए तो उसे नार्मल पानी से धो लें।

तेल और शहद

स्किन पर सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल, लैवेंडर ऑयल,  जैतून के तेल को में शहद मिलाकर भी स्किन पर लगा सकते हैं। इससे भी सफ़ेद पैच खतम करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें-

लाखों में है सारा अली खान के इन अतरंगी बैग्स की कीमत, इस वाले की कीमत आपको कर देगी हैरान

Induction Vs Gas: कुकिंग के लिए गैस बेहतर है या इंडक्शन चूल्हा? जानिए किसका इस्तेमाल करना है फायदेमंद

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement