Thursday, May 09, 2024
Advertisement

दोमुंहे बालों की लंबाई क्यों रुक जाती है? कारण जान तुरंत अपनाएं ये 3 टिप्स

दोमुंहे बालों का घरेलू उपाय: दोमुंहे बालों के लिए आप इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, उससे पहले जानें दोमुंहे बालों का कारण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 18, 2023 16:00 IST
split_ends- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL split_ends

दोमुंहे बालों का घरेलू उपाय: दोमुंहे बाल (split ends) सिर्फ देखने में ही खराब नहीं लगते बल्कि, ये बालों की क्वालिटी और टैक्सचर को भी खराब करते हैं। इनसे आपके बाल नहीं बढ़ते और फिर समय के साथ और खराब होने लगते हैं। लेकिन, ऐसा क्यों है कि दोमुंहे बालों की लंबाई रुक जाती है। तो, आइए जानते हैं इसका कारण और फिर जानेंगे उन उपायों के बारे में जो कि इस समस्या में लंबे समय तक के लिए काम आ सकते हैं।

दोमुंहे बालों की लंबाई क्यों रुक जाती है-why split ends stop hair growth?

दोमुंहे बाल बालों के विकास को नहीं रोकते क्योंकि आपके बाल जड़ों से बढ़ते हैं, न कि आपके बालों के सिरों से। आमतौर पर यहीं पर दोमुंहे बाल होते हैं। लेकिन, दोमुंहे बाल आपके बालों के टूटने का कारण बनते हैं, जिससे बालों के बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए दोमुंहे बालों की लंबाई रुक जाती है। 

नहीं खाई होगी आपने सत्तू से बनी ये मिठाई, जानें बिना चीनी की बनने वाली इसकी 2 रेसिपी

दोमुंहे बालों का घरेलू उपाय-Split ends home remedies in hindi

1. रेगुलर बाल कटवाएं

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको रेगुलर अपने बाल कटवाना चाहिए। एक प्रकार से आपको हर 3 महीने पर ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए। ये दोमुंहे बालों की समस्या को समय के साथ कम करता है और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। इससे बालों की रुकी हुई लंबाई बढ़ जाती है।  

2. बादाम का तेल लगाएं

बादाम का तेल, दोमुंहे बालों के लिए कारगर तरीके से काम करता है। इस तेल को आपको सिर्फ अपने स्कैल्प पर नहीं लगाना है बल्कि, ऊपर से लेकर नीचे तक अपने बालों में लगाना है। इससे आपके बालों की ग्रोथ तो बढ़ती ही है, साथ ही ये अंदर से भी हेल्दी रहते हैं। इसके अलावा बादाम के तेल का ओमेगा-3 दोमुंहे बालों को अंदर से कंडीशनिंग में मदद करता है।

almond_oil

Image Source : SOCIAL
almond_oil

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें काला नमक का सेवन, कुछ ही मिनटों में आप राहत महसूस करेंगे 

3. कंडीशनर लगाएं

बालों में आप एलोवेरा का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एलोवेरा जेल को नींबू में मिलाएं और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। ये आपके बालों की डीप कंडीशनिंग में मदद करता है और फिर इसके टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इससे आपके बालों की सेहत सही रहती है और बाल बढ़ते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement