Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें काला नमक का सेवन, कुछ ही मिनटों में आप राहत महसूस करेंगे

काला नमक के फायदे: काला नमक को कई घरेलू उपायों में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आज जानते हैं उन स्थितियों के बारे में जिनमें इनका सेवन तुरंत फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 18, 2023 8:26 IST
black_salt_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL black_salt_benefits

काला नमक के फायदे: काला नमक सालों से लोगों के घरों में एक दवा के रूप रहता है। इसकी खास बात ये है कि इसमें सोडियम क्लोराइड है जो कि कई प्रकार से कारगर है। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। ऐसी ही कुछ समस्याएं हैं जिनमें ये तुरंत काम करता है। तो, जानते हैं इन समस्याओं के बारे में कि कैसे, काला नमक (Instant effect of kala namak) इनमें एक इंस्टेंट इफेक्ट दिखाता है। 

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें काला नमक का सेवन-Instant effect of kala effect in hindi 

1. खट्टी डकार में काला नमक

खट्टी डकार जो कि जीआरडी की समस्या (GERD) है इसमें काला नमक कारगर तरीके से काम करता है। इसका सोडियम क्लोराइड, कुछ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाता है और फिर खट्टी डकार की समस्या को कम करने में मदद करता है। तो, जब आपको खट्टी डकार आए आप काला नमक का सेवन करें। 

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बादाम, जानें इन्हें भूनकर खाने के 4 जबरदस्त फायदे

2. एसिडिटी में काला नमक

एसिडिटी में काला नमक का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। काला नमक का सोडियम, एसिड बाइल जूस को कम करता है और इसे डिसॉल्व करता है। ये तुरंत एसिड को पेट में वापिस भेज कर शांत करता है और एक हाइड्रेटिंग इफेक्ट क्रिएट करता है जिससे एसिडिटी की समस्या कम होती है। 

black_salt_for_nausea

Image Source : SOCIAL
black_salt_for_nausea

3. मतली में काला नमक

मतली में काला नमक का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बार-बार होती मतली को कम करके मूड फ्रेश करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। इसके अलावा ये उल्टी जैसा महसूस होने और यहां तक कि उल्टी के बाद भी  इसका सेवन करना फायदेमंद है। तो, मतली होने 1 चुटकी काला नमक मुंह में डाल लें। 

बाजार में इस समय है जामुन की भरमार, खरीद लाएं और बनाएं ये खट्टी मीठी चटनी

4. ब्लोटिंग में काला नमक

ब्लोटिंग की समस्या में काला नमक का सेवन कई प्रकार से काम करता है। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देकर पेट फूलने की समस्या में कमी ला सकता है जिससे आप थोड़ा राहत महसूस करते हैं। तो, अगर आपको ब्लोटिंग हो रही है तो काला नमक को पानी में मिलाकर इस पानी का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement