Sunday, May 12, 2024
Advertisement

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बादाम, जानें इन्हें भूनकर खाने के 4 जबरदस्त फायदे

बादाम भूनकर खाने के फायदे: बादाम आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। आइए, जानते हैं इन्हें भूनकर खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 17, 2023 18:00 IST
Roasted_almonds_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Roasted_almonds_benefits

बादाम भूनकर खाने के फायदे: बादाम, आपकी सेहत के लिए कुछ खास ड्राई फ्रूट्स में से एक है। दरअसल, ब्रेन बूस्टर है जो कि दिमाग के कामकाज को तेज करता है। इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाता है। लेकिन, आज हम बादाम भूनकर खाने की बात करेंगे। दरअसल, कुछ लोगों के लिए भुना हुआ बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

बादाम भूनकर खाने के फायदे-Roasted almonds benefits for health in hindi

1. बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद 

बीपी के मरीजों के लिए बादाम भूनकर खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, भूना हुआ बादाम आसानी से अपना हेल्दी फैट छोड़ता है और ये ब्लड वेसेल्स की दीवारों को हेल्दी रखता है। इससे बीपी कंट्रोल में रहता है और आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसे खाना हमेशा बीपी बैलेंस करने में मदद करता है।

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

2. गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में बादाम भूनकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इसका ओमेगा-3 फैट असल में आपकी सेहत  के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये शरीर में लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकता है और हाई डेंसिटी वाले गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते है। 

Roasted_almonds_benefits

Image Source : SOCIAL
Roasted_almonds_benefits

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों की सेहत के लिए भुना हुआ बादाम खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये जहां आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और फिर इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाता है। 

बारिश में क्यों बढ़ जाता है फूड पॉइजनिंग का खतरा? जानें 4 बड़े कारण

4. त्वचा के लिए हेल्दी

त्वचा के लिए बादाम भूनकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और गुड फैट, त्वचा में कोलेजन को बूस्ट करते हैं और फिर झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये स्किन को अंदर से स्वस्थ रखते हैं और इन्हें ग्लो करने में मदद करते हैं। इस प्रकार से आप इन तमाम कारणों से बादाम भूनकर खाना चाहिए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement