Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: साल 2023 में स्किन और बालों को लेकर सबसे ज्यादा लोगों ने किया ये सवाल, सर्च हुए इनके घरेलू नुस्खे

Year Ender 2023: सनटैन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। लेकिन, धूप से सिर्फ चेहरे का ही नहीं बल्कि बालों की भी सेहत को नुकसान होता है। ऐसे में गूगल पर लोगों ने इससे जुड़ा सवाल खूब सर्च किया और हमने कोशिश की है इस सवाल का जवाब हम आपको बता सकें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 28, 2023 16:52 IST
How to prevent sun damage - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to prevent sun damage

Year Ender 2023: हमारी स्किन और हमारे बाल धूप से आने वाली किरणों से गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। इसकी वजह से स्किन अंदर से खराब होने लगती है और डल पड़ जाती है। इसके अलावा बालों को भी बहुत नुकसान होता है और ये अंदर से डैमेज होने लगते हैं। बाल अपनी रंगत को खो देते हैं जिसकी वजह से समय से पहले वो सफेद पड़ने लगते हैं। शायद यही वजह है कि इस साल गूगल पर स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ज्यादा लोगों ने गूगल पर सर्च किया। तो, जानते हैं क्या है वो सवाल, फिर जानेंगे इसके लिए सही जवाब और इसके बाद  कुछ घरेलू उपचार(How to prevent sun damage for skin and hair with home remedies)

धूप से होने वाले नुकसान से कैसे बचें

-धूरप से बचने के लिए अपने बालों के चारों ओर स्कार्फ लपेटें, चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनें या छाते का उपयोग करें। इससे आपके बाल को सनडैमेज नहीं झेलना पड़ेगा। न ही कोलेजन की कमी से बाल समय से पहले सफेद होंगे।

-जब भी घर से बाहर जाएं सनटैन क्रीम को जरूर लगा लें। 
-बालों को ज्यादा खुले न रखे। इसकी चोटी और जूड़ा बांध लें।
-इसके अलावा हर कुछ दिनों पर अपने बालों में तेल की मालिश जरूर करें।
-ज्यादा तेज धूप हो तो मुंह ढककर जाएं और बाहर से आने के बाद चेहरे पर कच्चा दूध या कहें कि गुलाबजल लगा लें।

सर्दियों में ड्राई होती स्किन के लिए फायदेमंद है ये 1 चीज, चेहरे में लॉक कर देती है नमी

सनटैन के लिए कुछ घरेलू उपचार

1. बालों के लिए

सनटैन हटाने के लिए आप अपने बालों में नारियल तेल की मालिश करें। साथ ही आप मेथी के बीजों को पीस कर भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे स्कैल्प में जान आती है और बाल अंदर से मजबूत और खूबसूरत बने रहते हैं। साथ ही हर कुछ दिनों पर बालों में एलोवेरा और विटामिन ई लगाएं, जो कि कोलेजन बूस्ट करता है और बालों में चमक लाता है। 

sun damage

Image Source : SOCIAL
sun damage

बालों पर मैजिक की तरह काम करती है ये जड़ी-बूटी, बस तेल में मिलाकर लगा लें

2. चेहरे के लिए 

चेहरे पर टैनिंग हटाने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी स्किन पर चंदन का तेप भी लगा सकते हैं। ये जहां स्किन में क्लींजिंग करने में मदद करता हैृ वहीं, ये कोलेजन बूस्ट करता है और स्किन में अंदर से चमक लाता है। इस प्रकार ये आप अपने बाल और स्किन को टैनिंग से बचा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement