Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बालों पर मैजिक की तरह काम करती है ये जड़ी-बूटी, बस तेल में मिलाकर लगा लें

Hair Fall Freeze gray Hair Remedies: बालों की टूटने और झड़ने की समस्या से अगर आप परेशान हो चुके हैं, तो एक बार इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का इस्तेमाल जरूर करें। इस नुस्खे का प्रयोग करने से बालों की सारी समस्याएं जादू की तरह दूर हो जाएगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 12, 2023 15:52 IST
Bhringraj For Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों के लिए भृंगराज

बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना और डैंड्रफ की समस्या से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं। बालों की बढ़ती समस्याओं के कई कारण है, जिसमें खराब लाइफस्टाइल, तनाव और पानी का बदलाव जैसे कई कारण है। अगर शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाए तो बाल तेजी से टूटने लगते हैं। कई बार बालों के हिसाब से सही डाइट नहीं लेने पर भी बालों की समस्या पैदा हो जाती हैं। कहते हैं न चेहरे की चमक बालों से ही होती है। ऐसे में आज हम बालों की हर समस्या का एक बड़ा ही आसान समाधान आपको बता रहे हैं। इससे बालों की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

आयुर्वेद में बालों के लिए कई असरदार जड़ी-बूटियां बताई गई हैं। इन्हीं में से एक है भृंगराज, जिसके बार में आपने सुना भी होगा। भृंगराज बालों के बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी है। भृंगराज का उपयोग तेल, शैम्पू, कंडीशनर, सीरम में भी किया जाता है। आप चाहें तो घर में भी भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए कैसे

बालों के लिए भृंगराज के फायदे (Bhringraj For Hairs)

  1. बालों को मुलायम और चमकदार बनाए- भृंगराज पाउडर से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसमें मॉइस्चुराइजिंग और कंडीशनिंग गुण होते हैं जो बालों को चिकना और रेशमी बनाते हैं। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. बालों के झड़ने की समस्या दूर- भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी। इसमें ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाते हैं। बालों पर इसका सीधा असर पड़ता है। भृंगराज पाउडर से हेयर रूट्स मजबूत बनते हैं। बालों का झड़ना एकमद कम हो जाता है।
  3. सफेद बालों को काला बनाए- अगर आप उम्र से पहले होने वाले सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए भृंगराज पाउडर अच्छा है। भृंगराज में कई ऐसे तत्त्व होते हैं, जो बालों को नेचुरली काला बनाते हैं। सफेद बालों को काला बनाने के लिए भृंगराज का उपयोग करें। ये एकदम नेचुरल है। लगातार भृंगराज  का उपयोग करने से सफेद बालों को काला किया जा सकता है।
  4. बालों को दे पोषण- भृंगराज पाउडर में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को भरपूर पोषण देते हैं। ये एक शानदार क्लींजर के तौर पर काम करता है। इससे बालों की चमक बढ़ जाती है। आपको ऐसे क्लींजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें भृंगराज हो।
  5. स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए- भृंगराज पाउडर से बना हेयर मास्क लगाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसे आप हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल करें। भृंगराज हेयर पैक लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बाल लंबे बनते हैं और दोमुंहे होने की समस्या खत्म हो जाती है।

बालों पर कैसे करें भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल

भृंगराज हेयर पैक कैसे बनाएं

आपको इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच भृंगराज पाउडर, 3-4 बूंद नारियल तेल, 1 चम्मच दही डालनी है। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे बालों पर लगा लें। 20 मिनट के बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इस हेयर पैक को बनाने से बालों पर चमक आ जाएगी।

भृंगराज नारियल तेल कैसे बनाएं

किसी पैन में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालकर गर्म करें। इसमें 1 चम्मच भृंगराज पाउडर मिला लें और गर्म होने दें। अब इस तेल को छान लें और बालों को लगा लें। इस तेल को लगाने से बालों की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement