Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस 1 चीज की कमी से पत्तों की तरह झड़ सकते हैं आपके बाल, आज ही जानें और दूर करें इसकी कमी

Zinc and hair loss: आपके बाल यूहीं नहीं झड़ रहे बल्कि, ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन, जिंक जैसे मिनरल और हार्मोन की कमी है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 20, 2023 7:33 IST
zinc and hair loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK zinc and hair loss

Zinc and hair loss: जिंक, एक ऐसा खनिज जो कि शरीर के लिए किसी विटामिन से कम नहीं है। ये एक आवश्यक खनिज है जो आपके शरीर के भीतर कई जैविक प्रक्रियाओं में शामिल होता है। जिंक इतना जरूरी है कि आपके शरीर को इसकी आवश्यकता होती है, लेकिन इसे लंबे समय तक के लिए संग्रहित नहीं कर पाता। यह स्वाभाविक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और कुछ में जोड़ा जाता है जैसे कि फोर्टिफाइड फूड्स। ये शरीर में घाव भरने,  प्रोटीन संश्लेषण, डीएनए निर्माण और यहां तक ​​कि आपकी गंध और स्वाद की इंद्रियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही जिंक की कमी आपकी इम्यूनिटी, हाईट और बालों की समस्याओं को ट्रिगर (Does low zinc cause hair loss) कर सकती है। कैसे, जानते हैं। 

जिंक की कमी से बालों का झड़ना-Zinc deficiency may cause hair fall in hindi

जिंक की कमी एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया (androgenetic alopecia) जो कि गंजापन का एक पैटर्न है उसका कारण बन सकता है। इससे आपके बाल पत्तों की तरह झड़ सकते हैं और हो सकता है कि आप गंजेपन के भी शिकार हो जाएं। दरअसल, कुछ  शोधों में पाया गया है कि जिंक 5 अल्फा-रिडक्टेस (5 alpha-reductase) को रोक सकता है जो एक एंजाइम और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) हार्मोन के उत्पादन में भूमिका निभाता है। जब ये हार्मोन कम होने लगता है व्यक्ति तेजी से अपने बालों को खो सकता है।

यूरिक एसिड के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए? जानें सही तरीका और फायदे

ऐसी स्थिति में जरूरी ये है कि आप अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स को शामिल करें जो कि इसकी कमी की पूर्ति (zinc deficiency hair loss reversal) करे और इस समस्या से बचाव में आपको मदद करे। कैसे, जानते हैं।

zinc foods

Image Source : FREEPIK
zinc foods

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ-foods high in zinc

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में आप कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि बीन्स, मूंगफली, केकड़े, झींगा मछली, साबुत अनाज और डेयरी उत्पाद  जिसमें कि पनीर, दूध और दही शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा आप छोले, दाल, टोफू, अखरोट, काजू, चिया के बीज, पिसी हुई अलसी, कद्दू के बीज और क्विनोआ जैसे फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं। तो, झड़ते बालों को कंट्रोल करने के लिए आज से अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना शुरू करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement