Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गूगल ने खास डूडल बनाकर किया महिलाओं को सलाम

आज गूगल डूडल ने अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के मौके पर एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है। जिसमें नारी शक्ति के योगदान को दिखाया गया है। ह

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 08, 2020 9:04 IST
International womens day- India TV Hindi
International womens day

Google हर खास दिन को अपने स्पेशल Doodle से सेलिब्रेट करता है। इसीलिए आज गूगल डूडल ने अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के मौके पर एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है। जिसमें नारी शक्ति के योगदान को दिखाया गया है। हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाते है। 

इस बार महिला दिवस की थीम की बात करें तो वह है-  'I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'.इस थीम का मतलब महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और जेंडर इक्वेलिटी पर बात करना है। 

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020: जानें इस बार महिला दिवस क्या है थीम, इतिहास और महत्‍व

 

 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के सम्मान के लिए कई कार्यक्रम रखे जाते हैं। जिसमें महिलाओं को प्रोत्साहित करने के साथ ही उनके प्यार, बलिदान, बताने के साथ ही उनके अन्दर आत्मविश्वास बढ़ाने की कोशिश की जाती हैं। इसके साथ ही आर्थिक, राजनितिक और सामाजिक स्तर की महिलाओं को सम्मान दिया जाता है। 

क्या है खास गूगल डूडल में?

गूगल सर्च इंजन पर बनाया गया इलेस्ट्रेटेड न्यूयार्क और लंदन बेस्ड आर्टिस्ट जूली विलकिंशन और जॉयने हॉर्सक्रोफ्ट ने तैयार किया है। इसका एनिमेशन जूरिक के एनिमेटर मैरिन विलियम और उनके साथियों ने मिलकर तैयार किया है। इस एनिमेशन वीडियो में दुनिाभर की शक्तिशाली महिलाओं के इतिहास का चित्रण किया गया है। 

इस वीडियो में मनडाला का ब्लैक और व्हाइच सेंटर लेयर 1800 से 1930 तक के दौरान लेबर मूवमेंट की महिलाओं का चित्रण किया ग.ा है। दूसरी लेयर में 1950 से 1980 तक चले जेंडर इक्वेलिटी की लड़ाई और जीवनशैली में तेजी से आए बदलाव के समय को दिखाया गया है। 

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020: इन मैसेज, कोट्स के साथ अपने दोस्तों और करीबियों को करें विश

तीसरी लेयर में 1990 से आज तक की महिलाओं को दिखाया गया है। यानी 100 साल में महिलाओं के अधिकारों में हुए बदलाव को दिखाया गया है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement