1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. होली के बाद हो रहा है हैंगओवर? इन उपायों से उतारे शराब का नशा

होली के बाद हो रहा है हैंगओवर? इन उपायों से उतारे शराब का नशा

होली के बाद बहुत सारे लोग हैंगओवर से परेशान रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शराब का हैंगओवर आसानी से उतर सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2020 18:22 IST
होली 2020- India TV Hindi
 इन उपायों से उतारे शराब का नशा

होली 2020: दस मार्च को देश भर में होली का रंग भरा त्योहार मनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। होली का मौका हो और पीने की बात न हो तो कुछ लोगों को अधूरा सा फील होता है। इस दिन लोग  अल्कोहल पी लेते हैं और फिर होली खत्म हो जाए लेकिन उनका हैंगओवर उतरने का नाम नहीं लेता। अगर आप भी होली के हैंगओवर से परेशान हो चुके हैं तो कुछ शानदार तरीके जान लीजिए,  हैंगओवर भी उतर जाएगा और होली भी मन जाएगी।

हालांकि हम तो यही सलाह देंगे कि शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक है लेकिन फिर भी अगर इसका उपयोग किया जा चुका है तो इसका नशा उतारने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। होली के इस खास त्यौहार पर अगर आप खुद को या किसी और को नशे की हालत यानी हैंगओवर से निकालना चाहे तो हमारे बताए कुछ घरेलु नुस्खे आप अपना सकते हैं।

होली 2020: इस साल ये खास टिप्स आजमाकर होली पर करें त्वचा और बालों की देखभाल

  1. हैंगओवर उतारने के लिए सबसे जरूरी है ठंडे पानी से सिर गीला करना। सिर को अच्छी तरह से धो लें, नशा और हैंगओवर दोनों कुछ ही समय में कम हो जाएगा।
  2. खट्टी चीजों का सेवन करें जैसे कि नींबू, आचार, दही और छाछ। बता दें कि जितना खट्टा स्वाद होगा असर भी उतना ही जल्दी होगा।
  3. सफेद मक्खन और देसी घी भी इस मामले में  काफी असरदार हैं। जितना सम्भव हो सके उतना मक्खन और घी खाएं। ध्यान रहें इनके ज्यादा सेवन से उल्टी भी हो सकती है।
  4. अदरक का छोटा टुकड़ा मुँह में रखें, इसका रस नशे को खत्म करता है।    
  5. कई बार कड़वे स्वाद की वजह से नशे में लीन व्यक्ति ये सारे उपाय लेने से इंकार कर देता है, ऐसे में आप उन्हे नारियल पानी पिला सकते हैं। ध्यान रहे कम से कम दो से तीन ग्लास नारियल पानी जरूर पिलाएं।

होली 2020: बिना नुकसान के अपनों संग खेल सकते हैं रंग, बस इन टिप्स को करें फॉलो

आपको बता दें की शराब का सेवन हड्डियों को कमजोर करता हैं, इम्यून सिस्टम  को नुकसान पहुँचाता है, सर्कुलेटरी सिस्टम को प्रभावित करता हैं, कैंसर का खतरा बढ़ाता है और पाचन शक्ति को खराब करता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X