Monday, April 29, 2024
Advertisement

तकनीक की दुनिया में एक क्रांति से कम नहीं था 'डिजिटल कैमरा', इस चीज ने बना दिया आउटडेट

इन दिनों ''डिजिटल कैमरा'( Digital Camera) शब्द फेसबुक(Facebook), व्हाट्सएप(WhatsApp) जैसी कई सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर वायरल हो रही है। डिजिटल कैमरा के वायरल होने की वजह कुछ भी हो लेकिन एक चीज जो ध्यान देने वाली बात यह है कि यह आज की लाइफस्टाइल का पार्ट नहीं रहा।

Sarita Singh Written by: Sarita Singh
Updated on: May 14, 2019 14:48 IST
डिजिटल कैमरा- India TV Hindi
डिजिटल कैमरा

नई दिल्ली: इन दिनों ''डिजिटल कैमरा'( Digital Camera) शब्द फेसबुक(Facebook), व्हाट्सएप(WhatsApp) जैसी कई सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर वायरल हो रही है। डिजिटल कैमरा के वायरल होने की वजह कुछ भी हो लेकिन एक चीज जो ध्यान देने वाली बात यह है कि यह आज की लाइफस्टाइल का पार्ट नहीं रहा। फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के पास ही  डिजिटल कैमरा देखने को मिलती है लेकिन सिर्फ फोटो खींचने के लिए डिजिटल कैमरा के बजाय स्मार्ट फोन यूज़ करना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है फोटो खींचने के लिए लोग कैमरा के बजाय अच्छा फोन खरीदना ज्यादा पसंद करते है। तो चलिए आपको बताते है कि आखिर ऐसा क्या हुआ तो लोगों के बीच इतना फेमस डिजिटल कैमरा अचानक से लोगों की जिंदगी से गायब हो गया और इसकी जगह स्मार्ट फोन ने अपनी जगह बना ली।

ऑफिशियली पब्लिक के लिए पहला डिजिटल कैमरा 1990 में उपलब्ध हुआ। स्विटजरलैंड की डायकैम नाम की कंपनी ने इसे बनाया था और लॉजिटेक फोटोमैन इसका नाम था।

1975 में आया था पहला इलेक्ट्रॉनिक कैमरा

आपको बता दें कि इंजीनियर स्टीवन सैसन ने सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक कैमरा लॉन्च किया था। यह कैमरा साल 1975 में आविष्कार किया गया था। वहीं, बिजनेस के लिए सबसे पहला डिजिटल कैमरा 1990 में पेश हुआ था।

कैसे स्मार्ट फोन ने लिया डिजिटल कैमरा की जगह
स्मार्टफोन के कारण कांपैक्ट डिजिटल कैमरे की मांग प्रभावित हो रही है, क्योंकि 92 उपभोक्ता अब कैमरे के बजाय स्मार्टफोन को तरजीह देते हैं। यह बात उद्योग मंडल एसोचैम ने एक रिपोर्ट में कही।

एसोचैम ने कहा कि बड़ी संख्या में अब लोग कैमरे के लिए स्मार्टफोन को चुन रहे हैं और अब वे स्टिल फोटो और वीडियो दोनों के लिए कांपैक्ट डिजिटल कैमरे की जगह स्मार्टफोन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। उद्योग मंडल ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित 10,000 रुपये से कम कीमत वाले कैमरे हुए हैं, जिनका पिछले पांच साल में हुई बिक्री में 85 प्रतिशत योगदान है।

एसोचैम ने कहा कि पिछले एक साल में भारी छूट वाले डिजिटल कैमरे की बिक्री 20-25 प्रतिशत घटी है, जबकि स्मार्टफोन की मांग करीब 150 प्रतिशत बढ़ी है। बिक्री बढ़ाने के लिए तीन प्रमुख कैमरा कंपनियां सोनी, कैनन और निकॉन कीमत में कटौती कर रही हैं। विज्ञापन के जरिये प्रचार पर ध्यान दे रही हैं और वितरण नेटवर्क बढ़ा रही हैं।

ये भी पढ़ें:

Cannes 2019: सोनम कपूर की फिटनेस ट्रेनर से खोला राज़, वह कांस में खूबसूरत दिखने के लिए कर रही हैं खास वर्कआउट

स्टडी में हुआ खुलासा, रोजाना करे ये काम तो मिलेगा आपको सबसे ज्यादा सुख

कान्स फिल्म फेस्टिवल: वेस्टर्न आउटफिट नहीं बुनकरों द्वारा तैयार की हुई साड़ी में नजर आएंगी कंगना रनौत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement