1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. Women's day 2019: Quotes, SMS, whatsapp, facebook मैसेज, जिसे पढ़कर हर लड़की कहेंगी i can do it

Women's day 2019: Quotes, SMS, whatsapp, facebook मैसेज, जिसे पढ़कर हर लड़की कहेंगी i can do it

इंटरनेशनल वुमेन्स डे हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। जी हां ये शब्द सुनकर आपका ध्यान एक बार के लिए 'महिलाओं की आजादी' के तरफ जा सकता है। इतिहास गवाह रहा है कि समाज में महिलाओं को हर छोटी-बड़ी चीजों के लिए और अपनी आजादी के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 06, 2019 12:35 IST
Women's day 2019- India TV
Women's day 2019

नई दिल्ली: इंटरनेशनल वुमेन्स डे हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। जी हां ये शब्द सुनकर आपका ध्यान एक बार के लिए 'महिलाओं की आजादी' के तरफ जा सकता है। इतिहास गवाह रहा है कि समाज में महिलाओं को हर छोटी-बड़ी चीजों के लिए और अपनी आजादी के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा है। पुरुष हो या स्त्री एक बार के लिए यह सोच सकते हैं कि सिर्फ एक दिन महिलाओं के नाम करने से क्या बदलाव आएगा। तो आपको बता दें कि कोई बड़ा बदलाव तो नहीं लेकिन जहां महिलाओं को वोट करने का अधिकार नहीं था, उन्हें कई तरह की सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक आजादी नहीं थी। लेकिन आज इतने संघर्ष के बाद आज की महिलाओं वहां को राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक क्षेत्र में जितनी भी आजादी मिली है वह काबिले तारिफ हैं और बाकी तो महिलाओं की संघर्ष जारी है। लेकिन 8 मार्च हर महिला के लिए खास है क्योंकि यह वह हर महिला के लिए हैं और उनकी आजादी, संघर्ष के नाम है जो हमें हासिल करना है।

आज के दिन उन महिलाओं का जिक्र करेंगे जिन्होंने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई और जिनकी वजह से आज इस पुरुष प्रधान दुनिया को मानना पड़ा कि यह महिलाएं सिर्फ घर और बच्चा नहीं बल्कि जो चाहें वह कर सकती हैं।

Queen Rania of Jordan

Queen Rania of Jordan

यह हैं क्वीन रानिया, रानिया अपने गुडलुक और पावरफुल पर्सनैलिटी के चलते हमेशा खबरों में रहती हैं। उन्होंने कुवैत की एक आम लड़की से जॉर्डन की महारानी बनने तक का सफर तय किया है। 46 की उम्र में भी 26 की लड़की जैसी यंग दिखती हैं। रानिया महिलाएं और पब्लिक हेल्थ से जुड़ी कई एनजीओ चलाती हैं। रानिया को महिलाएं-बच्चों और पब्लिक हेल्थ जैसे क्षेत्रों में बेहतरीन काम के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। फोर्ब्स ने 2016 में उन्हें दुनिया की 100 पावरफुल वुमन की लिस्ट में शामिल किया था।

Amelia Earhart

Amelia Earhart

अमेरिका में नॉन स्‍टाप उड़ान भरने वाली पहली महिला पायलट एमेली इयरहार्ट का जन्‍म 1897 में 24 जुलाई को हुआ था। पायलट एमेली इयरहार्ट कहने को लड़की थीं, लेकिन हौसले के मामले में वो लड़कों पर भारी थीं... वे 1928 में अटलांटिका महासागर के ऊपर अकेले विमान उड़ाने वाली वो पहली महिला पायलट थीं। उन्‍हें अमेरिका के प्रतिष्ठित फ्लाइंग क्रॉस से सम्‍मानित किया गया था. मशहूर पत्रिका कॉस्‍मोपॉलिटन में उन्‍हें एसोसिएट एडिटर के पद से नवाजा गया था। मध्‍य प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ते हुए एमेली विमान सहित लापता हुईं थीं। 5 जनवरी 1939 में उन्‍हें मृत घोषित किया गया।

रोबीन रिहाना

रोबीन रिहाना

रोबीन रिहाना फेंटी का जन्म - 20 फ़रवरी 1988, एक बारबेडियन रिकॉर्डिंग कलाकार और मॉडल है। 2005 में, रिहाना ने अपना पहला स्टूडियो ऐल्बम, म्यूज़िक ऑफ़ द सन रिलीज़ किया जो बिलबोर्ड 200 की चार्ट के टॉप टेन में पहुंच गया।

huda kattan

huda kattan

हुड्डा कट्टन: मीडिल इस्ट की सबसे फेमस यूट्युब मेकअप आर्टिस्ट। यूट्यूब पर अपनी अपील को समझने के लिए यूडा पर हुड्डा कट्टन को देखने में लगभग दो सेकंड लगते हैं - और देखें कि सुंदरता ब्लॉगर-चालू यूट्यूब गुरु ने इंस्टाग्राम स्टार को अपनी प्रभावशाली स्थिति का लाभ उठाकर आज की सबसे बड़ी ऑनलाइन सौंदर्य संवेदनाओं में से एक बनने के लिए प्रेरित किया। कट्टन अपनी मेकअप करमे के तरीके से बहुत लोगों को काफी ज्यादा एट्रेक्ट करती है।

मलाला योसुफ़जाई

मलाला योसुफ़जाई

मलाला योसुफ़जाई लडकियों की पढाई के हक्क के लिये लड़ने वाली पाकिस्तानी कार्यकर्त्ता है और साथ ही वह नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली सबसे युवा शक्सियत है। विशेष रूप से वह महिलाओं के शिक्षा के हक्क की वकालत करने के लिये जानी जाती है, जो उसने पकिस्तान के अपने स्थानिक गांव स्वाट वैली में की थी, जहां तालिबान ने उस समय महिलाओं का स्कूल जाना बंद कर दिया था। तभी से युसूफजाई की वह छोटी सी वकालत आज अंतर्राष्ट्रीय अभियान बन गया है।

एमा वॉटसन

एमा वॉटसन

एमा चारलॉट डुएरे वॉटसन (जन्म 15 अप्रैल 1990) एक ब्रिटिश अभिनेत्री है जो हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला की तीन स्टार भूमिकाओं में से एक, हरमाइन ग्रेनजर की भूमिका में उभर कर सामने आई. नौ वर्ष की उम्र में वॉटसन ने हरमाइन के रूप में अभिनय किया। एमा वॉटसन एक न्यूज की वजह से खासा सुर्खियों में रही वह था कठुआ रेप केस में पीड़िता के परिवार का मुकदमा लड़ रही वकील दीपिका सिंह रजावत का साथ देना। दीपिका सिंह रजावत को हॉलीवुड स्टार एमा वॉटसन का भी साथ मिला है।

इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी, भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री जिन्होंने अपनी राजनीतिक दूरदर्शिता से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। पिता जवाहर लाल नेहरू आजादी की लड़ाई का नेतृत्व करने वालों में शामिल थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
namaste-trump-indiatv
Write a comment
namaste-trump-indiatv