Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अर्थराइटिस के मरीज खाएं अलसी की चटनी, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

Alsi ki chutney recipe: अलसी की चटनी उन तमाम लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें गठिया की समस्या है। ऐसा क्यों आइए, हम आपको बताते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 25, 2023 20:03 IST
 Alsi ki chutney recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Alsi ki chutney recipe

अलसी हाई प्रोटीन से भरपूर एक ऐसा फूड है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, खास बात ये है कि ये एक फूड है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। जी हां, जिन लोगों के शरीर में मांसपेशियों की कमी है उनके लिए भी ये फायदेमंद है। तो, ये महिलाओं में पीरियड्स से लेकर हार्मोनल हेल्थ तक को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होती हैं उनके लिए भी अलसी की चटनी का सेवन फायदेमंद है। इसके अलावा भी अलसी के बीजों के कई फायदे हैं, पर पहले जानते हैं अलसी की चटनी रेसिपी इन हिंदी।

अलसी की चटनी की रेसिपी-Alsi ki chutney recipe

अलसी की चटनी बनाने के लिए पहले तवे पर अलसी को भून लें। इसी पर लहसुन की कुछ कलियां डाल कर भी भून लें। अब इन दोनों को मिक्सी में डाल कर पीस लें। अब इसे एक कटोरी में निकाल लें और इसमें सरसों तेल और नमक मिला लें। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसे और टेस्टी बनाना है तो सरसों और करी पत्ते का छौंक लगा लें।

घुंघराले बालों में कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें और हमेशा रखें अपने बालों को खूबसूरत

अलसी की चटनी के फायदे-Alsi ki chutney khane ke fayde

1. वेट लॉस में मददगार-Alsi ki chutney for weight loss

वेट लॉस के लिए अलसी की चटनी खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अलसी के बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मददगार है। 

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद-Alsi ki chutney for healthy bones

हड्डियों के लिए अलसी की चटनी का सेवन काफी फायदेमंद है। ये हड्डियों को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ इसकी मजबूती में मदद करता है। ये हड्डियों में कैल्शियम और प्रोटीन को बढ़ावा देता है और हड्डियों की ताकत बढ़ाता है।

 Alsi ki chutney for women's health

Image Source : FREEPIK
Alsi ki chutney for women's health

फ्रिज में रखा आटा खाते हैं आप? जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेंगी ये 3 समस्याएं

3. महिलाओं के लिए फायदेमंद-Alsi ki chutney for women's health

महिलाओं के लिए अलसी की चटनी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये जहां होर्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है वहीं, ये पीरियड्स में होने वाले क्रैंप्स को कम करने में भी मददगार है। साथ ही ये महिलाओं को अंदर से स्वस्थ रखने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement