Friday, April 26, 2024
Advertisement

फ्रिज में रखा आटा खाते हैं आप? जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेंगी ये 3 समस्याएं

फ्रिज में रखा आटा खाने के नुकसान: आजकल समय की कमी के कारण लोग आटा फ्रिज में गूंथ कर रख देते हैं। ऐसे में ये आटा आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है। आइए, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 25, 2023 17:23 IST
Atta dough in fridge side effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Atta dough in fridge side effects

फ्रिज में रखा आटा खाने के नुकसान: आज कल लोगों के पास समय की कमी रहती है। ऐसे में कई बार लोग रात में ही आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हैं और फिर अगले दिन इसकी रोटियां बनाते हैं। दरअसल, इस आटे की रोटी का सेवन आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। जी हां, इसके अलावा कुछ लोग तो कई दिनों तक फ्रिज में रखे हुए आटे का इस्तेमाल करते हैं जो कि सबसे ज्यादा नुकासनदेह हो सकता है। पर सोचने वाली बात ये है कि इसका नुकसान है क्या।

फ्रिज में रखा आटा खाने के नुकसान-Atta dough in fridge side effects in hindi

1. फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है

फ्रिज में रखा आटा, फर्मेंटेड हो सकता है यानी इसमें खमीर पैदा हो सकता है जो कि फंगल इंफेक्शन का कारण बनता है। इससे आपके शरीर में एक प्रकार की एलर्जी हो सकती है जो कि लंबे समय तक किसी समस्या का कारण बन सकता है। जैसे मतली और बार-बार होने वाली उल्टी आदि।  

बेजान चेहरे में भी जान भर देता है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल हर मौसम में जवां रहेगी स्किन

2. पाचन खराब कर सकता है

फ्रिज में रखा आटा, आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट के साथ फूड इंफेक्शन का कारण बन सकता है जो कि आंतों में गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा ये आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है जो कि दस्त और पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकता है।

pancrease_diseases

Image Source : FREEPIK
pancrease_diseases

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाएं? जानें हेल्दी बालों के लिए इसे करने के 3 टिप्स

3. आंतों में इंफेक्शन पैदा कर सकता है

फ्रिज में रखा आटा, आंतों में इंफेक्शन पैदा कर सकता है। इसकी वजह से आपके आंतों का बैक्टीरिया और माइक्रोबायोटा डिस्टर्ब हो सकता है। इससे आपको लंबे समय तक परेशान करने वाली समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस आदत को छोड़ दें। जितनी रोटियां बनानी हों उतने ही आटे का इस्तेमाल करें ताकि आप आंतों के इंफेक्शन से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement