Friday, April 19, 2024
Advertisement

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाएं? जानें हेल्दी बालों के लिए इसे करने के 3 टिप्स

सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का उपाय: सिर में ब्लड सर्कुलेशन का सही रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 24, 2023 22:55 IST
blood circulation in head - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK blood circulation in head

सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का उपाय: सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही करना बेहद जरूरी है। नहीं तो, ये बालों की कई समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे डैंड्रफ, स्कैल्प इंफेक्शन और तेजी से बालों का झड़ना। ऐसी स्थिति में आप बालों में मसाज करने के अलावा इन टिप्स की मदद लें तो ये आपके काम आ सकता है। ये न सिर्फ सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देंगे बल्कि, बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगे। तो, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाएं?- Blood circulation in head hair exercise in hindi

1. ध्यान करें-Meditation

सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए आप ध्यान भी कर सकते हैं। ये करना आपके सिर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करता है और दिमाग के काम काज को भी तेज करता है। लेकिन, इसका खास फायदा ये होता है कि इससे स्कैल्प पोर्स खुल जाते हैं जिससे बालों में रोम-रोम तक पोषण मिलता है और लंबे बाल पाने में मदद मिलती है। 

चेहरे में छिपी गंदगी को साफ कर देगा बस 1 आलू, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

2. ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज करें-Breathing exercise

रोजाना ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज करना आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं,  ब्रीथ‍िंग एक्‍सरसाइज से सिर के अलावा शरीर के कई अंगों को आराम मिलता है जैसे गर्दन, चेस्‍ट और शोल्‍डर। साथ ही इस दौरान आपके सेल्स और मांसपेशियों में भी खून की गति बढ़ जाती है। 

गर्मियां आने से पहले शुरू कर दें इन पत्तियों का सेवन, नहीं होगी शरीर में जलन और एसिडिटी

3. वॉक करें-Walk

वॉक करना, सिर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है। वॉक करने से पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही होने के साथ सिर का भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बाल अंदर से हेल्दी होने के साथ डैंड्रफ और बाल झड़ने जैसी समस्या से छिटकारा मिल जाता है। तो, अगर आप सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना समय निकाल कर लगभग 30 मिनट तेज गति से पैदल चलें। इस तरह ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement