Friday, April 19, 2024
Advertisement

चेहरे में छिपी गंदगी को साफ कर देगा बस 1 आलू, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

आलू के ब्यूटी टिप्स: आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है आलू आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं इनके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 24, 2023 21:43 IST
Potato for sensitive skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Potato for sensitive skin

आलू के ब्यूटी टिप्स: चेहरे के लिए आलू कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, इसकी खास बात ये है कि आलू में एज़ेलिक एसिड  (azelaic acid) होता है जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये एक ब्लीचिंग कंपाउंड की तरह काम करता है जो कि स्किन को अंदर से साफ करने के साथ डार्क स्पाट्स को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं स्किन की सफाई के लिए आलू का इस्तेमाल कैसे करें। 

आलू से चेहरा कैसे साफ करें- How to clean face with potato in hindi

1. ऑयली स्किन में-Potato for oily skin

ऑयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा सीरम प्रोडक्शन के कारण चेहरे में एक्ने की समस्या रह-रह कर परेशान करती है। ऐसी स्थिति में आलू को चेहरे में लगाना स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने में मदद करता है। साथ ही ये एक्ने वाले बैक्टीरिया को भी कम करता है और इसे फैलने से रोकता है। तो, ऑयली स्किन वाले 1 आलू को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहार धो लें।

Potato_for_health

Image Source : FREEPIK
Potato_for_health

गर्मियां आने से पहले शुरू कर दें इन पत्तियों का सेवन, नहीं होगी शरीर में जलन और एसिडिटी

2. ड्राई स्किन में-Potato for dry skin

ड्राई स्किन में आलू को आपको एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल करना है। इसमें आपको करना ये है कि आलू को दरदरा कर लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। ये स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। 

क्या है ज्यादा फायदेमंद खीरा छिलकर खाना या बिना छीले खाना? जानें सही तरीका

3. सेंसिटिव स्किन में-Potato for sensitive skin

सेंसिटिव स्किन में आलू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। ये स्किन को अंदर से साफ करने के साथ दाग-धब्बों को कम करने में मददगार है। आप ऐसी स्किन में आलू को पीस लें और इसमें शहद मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी दिन इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement