Monday, May 06, 2024
Advertisement

ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आती है तो इस चीज से करें कुल्ला, सांसों से आएगी गुलाब जैसी खुशबू

Gargle with gulkand ka pani: कुछ लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान रहते है। ऐसे में ठीक से ब्रश करने के बाद भी अगर आपको सांसों से दुर्गंध आ रही है तो आप ये उपाय अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 09, 2024 8:27 IST
 gargle with gulkand ka pani- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL gargle with gulkand ka pani

Gargle with gulkand ka pani: मुंह से बदबू आना अगर कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है तो लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप सबसे पहले तो सही से ब्रश करना जानें। यानी कि आप लगभग 10 मिनट तक ब्रश करें और फिर अपने दांतों की सफाई का खास ख्याल रखें। लेकिन, इसके साथ ही जीभ और दांतों में छिपे बैक्टीरिया को भी मारने की जरूरत है ताकि आपके मुंह से बदबू न आए। ऐसी स्थिति में ब्रश करने के साथ गुलकंद के पानी से गार्गल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, जानते हैं गुलकंद का पानी से कुल्ला करने के फायदे।

गुलकंद का पानी से कुल्ला करने के फायदे-benefits of gargle with gulkand ka pani

1. गुलकंद है एंटीबैक्टीरियल

गुलकंद एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर जिससे कुल्ला करना आपके दांतों में छिप बैक्टीरिया को मार सकता है और इनका सफाया कर सकता है। इस पानी से गार्गल करना आपके दांतों को साफ करता है और जीभ की भी सफाई में मददगार है। 

च्यवनप्राश की टक्कर का है ये लड्डू! बिना समय गंवाए फटाफट नोट करें रेसिपी

2. माउथ फ्रेशनर है गुलकंद

माउथ फ्रेशनर है गुलकंद क्योंकि ये आपकी ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। साथ ही ये फूड पाइप को भी साफ करता है और एसिड रिफ्लक्स के कारण मुंह से आने वाली बदबू को कम करता है। इस तरह से ये एक कारगर माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है।

gulkand ka pani ke fayde

Image Source : SOCIAL
gulkand ka pani ke fayde

नहाने के पानी में क्यों मिलाएं 2 चम्मच नींबू का रस? जान लेंगे तो बिना इसके नहाएंगे नहीं!

गुलकंद का पानी से कुल्ला कैसे करें?

गुलकंद का पानी से कुल्ला करना बेहद आसान है। बस करना ये है कि गर्म पानी में 2 चम्मच गुलकंद मिलाएं। फिर इसे मैश करके इस पानी को छान लें और इस पानी से कुल्ला करें। ये पानी सिर्फ कुल्ला करने में ही नहीं आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है। तो, अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है तो गुलकंद का पानी से कुल्ला जरूर करें। कम से कम ये काम हफ्ते में 3 बार जरूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement