Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है घर का ये काम! रेगुलर करने वालों को कभी नहीं होता Belly fat

baith kar pocha lagane ke fayde: अक्सर हम लोग अपने बैली फैट से परेशान रहते हैं। तरह-तरह की डाइट और तमाम प्रकार के एक्सरसाइज करते हैं। जबकि, अगर घर में ही कुछ काम कर लिया जाए तो हम इस समस्या से पार पा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 29, 2024 22:34 IST
belly fat reduce exercise at home - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL belly fat reduce exercise at home

baith kar pocha lagane ke fayde: आपने सुना होगा कि आजकल जितनी भी बीमारियां बढ़ रही हैं इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है इनएक्टिव लाइफस्टाइल। यानी अगर आप अपने घर का भी काम सही तरीके से करें तो इससे आपका शरीर काम करता रहेगा और आप खुद को कई बीमारियों से बचाकर रख पाएंगे। तो, आज हम बात बैली फैट (belly fat exercise) की कर रहे हैं जिससे हर दूसरा इंसान परेशान है और सोच रहा है कि इसे कम कैसे करें। महिलाएं तो इससे कुछ ज्यादा ही परेशान रहती हैं पर पुरुषों में ये दिक्कत आम हो गई है। ऐसे में महिला हो या पुरुष घर का ये काम कर ले तो उसे बैली फैट की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और न ही इसके लिए अलग से कोई मेहनत करनी होगी।

बैठकर पोछा लगाने के फायदे-baith kar pocha lagane ke fayde

1. फैट पिघलने लगता है

जब आप बैठकर पोछा लगाते हैं तो इससे फैट पिघलने लगता है। क्योंकि जब आप नीचे बैठते हैं और झुकते हैं और पोछा लगाने में ताकत लगाते हैं तो इससे शरीर पर प्रेशर पड़ता है और बैली के आस-पास जमा फैट पिघलने लगता है। साथ ही जो चर्बी लेयर्स के रूप में पेट में नजर आती है ये भी कम होने लगती है और ये पिघलकर शरीर से बाहर निकालने लगता है। 

बर्फ से लेकर मलाई तक, जानें स्किन रैशेज पर क्या लगाएं?

 

2. तेजी से बर्न होती हैं कैलोरी

जब आप बैठकर पोछा लगाते हैं तो इस दौरान शरीर की कैलोरी आसानी से बर्न होने लगती है। इस दौरान शरीर पर जोड़ पड़ता है और शरीर में गर्मी पैदा होती है। ऐसे में दिल समेत शरीर के अंग ज्यादा काम करते हैं जिससे कैलोरी बर्न होने लगती है। इसके अलावा शरीर अपनी अतिरिक्त चर्बी का भी इस्तेमाल करने लगती है जो कि बैली फैट घटाने में और तेजी से काम करता है।

baith kar pocha lagane ke fayde

Image Source : SOCIAL
baith kar pocha lagane ke fayde

बालों में ऐसे करें दही का इस्तेमाल, एक बार लगाकर देखें नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

3. बैली फैट नहीं बढ़ता

बैठकर पोछा लगाने से बैली फैट नहीं बढ़ता। मतलब अगर आपका बैली फैट है तो वो कम हो जाएगा और अगर नहीं है तो आप इसे आसानी से पिघला लेंगे।  इस प्रकार से ये पेट के निचले हिस्से में जमा फैट को पचाने में मददगार है। साथ ही इससे हैंड ग्रिप भी बढ़ता है और हाथों की मांसपेशियां की मजबूती भी बढ़ती है। इसके अलावा ये कमर और पैल्विक हिस्सों के लिए भी बेहतर एक्सरसाइज है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement