Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों की आहट के साथ फटने लगे हैं होंठ? लिप बाम और मॉइस्चराइजर नहीं लगाएं ये तेल

फटे होंठों का इलाज: सर्दियों की आहट होने लगी है और ऐसे में आपके होंठ तेजी से फट सकते हैं। तो, ड्राई और रूखे होंठों के लिए इस तेल को लगाना एक कारगर उपाय के रूप में काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं इसे कब लगाएं और इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 18, 2023 7:51 IST
 Chapped Dry Lips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Chapped Dry Lips

फटे होंठों का इलाज: होंठों का फटना सर्दियों की शुरुआत का एक साफ संकेत है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि सर्दियों में होंठ तेजी से क्यों फट जाते हैं। तो, बता दें कि सर्दियां आने के साथ शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ने लगता है। वातावरण हमारे शरीर की नमी को सोखने लगती है। ऐसे में लिप्स जैसी सबसे पतली और नाजुक स्किन सबसे पहले प्रभावित होती है। ये ड्राई हो जाती हैं और तेजी से फटने लगती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि पूरी सर्दी आपके होंठ ड्राई न हो तो आपको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्या है ये, कब और क्यों लगाएं? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

फटे होंठों का इलाज है नारियल तेल-Coconut oil on Chapped Dry Lips

अगर आपके होंठ तेजी से फट रहे हैं तो नारियल तेल  आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, नारियल तेल में ओमेगा-3 होता है जो कि आपकी स्किन में अंदर से नमी को लॉक करता है। इतना ही नहीं ये तेल एक हीलर की तरह काम करता है और होठों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। इसके अलावा ये होंठों पर नमी की एक परत बनाता है जिससे ये जल्दी-जल्दी फटते नहीं और लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज दिनभर में 1 बार जरूर खाएं Oats, दिल के मरीजों के लिए सबसे हेल्दी अनाज

फटे होंठों पर कब और कैसे लगाएं नारियल तेल

फटे होंठों पर आप रात के समय नारियल तेल लगाकर सोएं। आपको करना ये है कि हल्का सा नारियल तेल लें और इसे अच्छी तरह से अपने होंठों पर लगाएं। ऐसे लगाएं कि होंठ पर ये तेल मोटी परत के रूप में नजर आए। सुबह आप जब उठेंगे इसका फर्क देखेंगे। बता दें कि होंठों पर नारियल तेल लगाना सिर्फ इन्हें मॉइस्चराइज ही नहीं करता बल्कि, ये एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि होंठों को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

 coconut oil on chapped dry lips

Image Source : SOCIAL
coconut oil on chapped dry lips

यूरिक एसिड का करना है खात्मा, तो इन फलों को बना लें डाइट का हिस्सा, कुछ दिनों में ही मिल जाएगी राहत

इसके अलावा आप इस तेल को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। ये सर्दियों में आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करेगा। तो,अब सर्दियां आप रही हैं तो इस तेल का आप व्यापक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement