Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मुंह में छाले होने पर खाएं पान, जानें कितना कारगर है ये देसी नुस्खा

मुंह में छाले का घरेलू उपचार: मुंह के छाले से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। ऐसे में पान खाना इसका कारगर उपाय हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 03, 2023 13:30 IST
Paan_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Paan_benefits

मुंह में छाले का घरेलू उपचार: मुंह का छाला न सिर्फ परेशान करने वाला होता है बल्कि, ये लंबे समय तक दर्दनाक भी होता है। इसकी वजह से व्यक्ति कुछ खा नहीं पाता है। दूसरा, इसका जलन हर बार व्यक्ति को रह-रह कर परेशान करता है। ऐसी स्थिति में पान एक कारगर घरेलू उपाय हो सकता है। पान की खास बात ये है कि ये न सिर्फ मुंह से जुड़ी समस्याओं को करने में मददगार है बल्कि, ये पेट से जुड़ी समस्याओं में भी कारगर तरीके से काम करता है। तो जानते हैं मुंह में छाले होने पर पान खाने के फायदे। 

मुंह में छाले होने पर कैसे कारगर है पान-Can I eat paan during mouth ulcer in hindi

मुंह में छाले होने पर पान खाना आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। पहले तो पान का पत्ता एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि मुंह के छाले को कम करने में मददगार है। इसके अलावा पान की प्रकृति ठंडी होती है और इसे खाने से मुंह के छालों में होने वाली जलन कम होती है। इसके अलावा भी मुंह की सेहत के लिए पान खाने के कई फायदे हैं।

90% लोग बालों में शैंपू लगाते समय करते हैं ये 1 गलती, Jawed Habib ने बताया इस्तेमाल का सही तरीका

मुंह की सेहत के लिए पान खाने के फायदे-Mouth ulcer benefits

1. दांतों में कीड़े नहीं लगते

मुंह की सेहत के लिए पान खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जिसकी वजह से दांतों में कीड़े नहीं लगते। इसके अलावा ये दांतों को सड़ने से रोकता है। 

paan

Image Source : FREEPIK
paan

2. माउथ इंफेक्शन में कारगर

माउथ इंफेक्शन में पान खाना कारगर तरीके से काम करता है। वजह चाहे जो भी लेकिन, इसे खाना माउथ क्लीनजिंग में मददगार है। साथ ही पान खाना, माउथ अल्सर के खतरे को भी कम करता है और इससे बचाता है। 

गर्मियों में लगाएं ये तेल, कितना भी हो तनाव फील करेंगे ठंडा-ठंडा कूल-कूल

3. मुंह से बदबू नहीं आती

क्या आपके मुंह से बदबू आती रहती है तो, आपको पान खाना चाहिए। ये देसी माउथ फ्रेशनर है। दरअसल, पान चबाना आपकी सासों को ताजी खुशबू और हवा से भर देता है। साथ ही ये पूरा फूड पाइप और मुंह के हिस्सों को साफ कर देता है जिस वजह से ये मुंह से बदबू नहीं आती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement