Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बारिश में जूते-चप्पल बन सकते हैं फंगल इंफेक्शन का कारण, जानें क्यों इन 3 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

क्या जूते फंगस का कारण बन सकते हैं: जूते आपके लिए फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। लेकिन, क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 18, 2023 17:00 IST
 fungal_infection- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fungal_infection

क्या जूते फंगस का कारण बन सकते हैं: बारिश में स्किन की समस्याएं बढ़ जाती हैं जिसमें से एक है फंगल इंफेक्शन। ये कई कारणों से हो सकता है जैसे कि गीले कपड़ों से, नमी व गंदगी से और जूते-चप्पलों की वजह से भी। अब बात जूते चप्पलों की है तो समझने वाली बात ये है कि ये कैसे फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। अगर बनते भी हैं तो इस समस्या से कैसे बचा जाए, आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

क्या जूते फंगस का कारण बन सकते हैं-Can shoes cause fungal infection in hindi

बारिश में हर तरफ उमस और नमी होती है। इसके अलावा ये मौसम छोटे-छोटे जीव जंतुओं के पैदा होने का भी है। ऐसे में जूते-चप्पलों का गीला होना और धूप की कमी से इनका न सूख पाना फंगल इंफेक्शन का कारण बनता है। इसकी वजह से जूते-चप्पलों में फंगल ग्रोथ बढ़ता है और ये इंफेक्शन का कारण बनता है जिससे आपकी उंगलियों और पैरों के बीच दाद-खाज और खुजली जैसी समस्याएं बढ़ती हैं। ये सिर्फ आपके पैरों में ही स्किन में कहीं और भी फैल सकते हैं। 

नहीं खाई होगी आपने सत्तू से बनी ये मिठाई, जानें बिना चीनी की बनने वाली इसकी 2 रेसिपी

इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी-Prevention Tips for fungal infections due to shoes

1. चप्पलों को साफ रखें

बारिश में चप्पलों को साफ रखना बेहद जरूरी है। आपको करना ये है कि चप्पलों को पानी से साफ कर लें और इसे धूप में रख दें। इसके बाद जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तभी इन्हें पहनें। इसके अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले चप्पलों को हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें ताकि आपको इससे इंफेक्शन न हो। 

 fungal_infections_due_to_shoes

Image Source : SOCIAL
fungal_infections_due_to_shoes

2. गीले जूतों को सुखाकर ही पहनें 

गीले जूतों को सुखाकर ही पहनें नहीं तो आपको फंगल इंफेक्शन आसानी से हो सकता है। इतना ही नहीं ये फंगल इंफेक्शन लंबे समय तक के लिए भी रह सकता है। यानी कि आपको ये बार-बार हो सकता है। तो, कोशिश करें कि अपने जूतों को साफ करें और फिर धूप में इन्हें सुखाकर इन्हें पहनें। 

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें काला नमक का सेवन, कुछ ही मिनटों में आप राहत महसूस करेंगे

3. खुले जूते-चप्पलों का चुनाव करें 

बारिश के मौसम में खुले जूते-चप्पलों का चुनाव करें। क्योंकि इसमें पानी रुकता नहीं है जिससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा पैरों में धूप और हवा लगती रहती है जिससे फंगस को बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता और आपके पैर हेल्दी रहते हैं और स्किन की समस्याओं से बचाव होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement