Monday, April 29, 2024
Advertisement

फटे हुए दूध का क्या करें? जानें गर्मियों की इस आम समस्या का क्रिएटिव उपाय

फटे दूध का क्या करें: गर्मियों में अक्सर दूध फट जाता है। ऐसे में कई बार लोग परेशान हो जाते हैं कि इस दूध का करें क्या। आइए, हम आपको बताते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 24, 2023 16:30 IST
 curdled milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK curdled milk

फटे दूध का क्या करें: गर्मियों में कई बार कोशिश करने के बाद भी दूध फट ही जाता है। ऐसे में हमें कोशिश करना चाहिए कि हम इस फटे हुए दूध को फेंकें नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल कर लें। पर सवाल ये है कि इसका करें क्या। तो, आप फटे हुए दूध से कई प्रकार की रेसिपी तैयार कर सकते हैं जो कि गर्मियों में आपके लिए हेल्दी भी रहेगा तो कुछ रेसिपी आपके लिए टेस्टी भी होंगे। तो, जानते हैं फटे हुए दूध का क्या करें (what to do with curdled milk)

दूध फट जाए तो उसका क्या करें, जानें रेसिपी-recipes with curdled milk in hindi

 1. छेना खाएं

दूध फट जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर और अच्छी तरह से फाड़ लें। फिर इस छेना को निकाल लें और इसे यूंही खा लें। आप इसमें थोड़ा नमक मिला कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये छेना स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है। 

रोजाना बस 1 कटोरी सब्जी बचाएगी आपको कई बीमारियों से, जानें थाली में क्यों हो इसकी बड़ी मात्रा

2. प्याज मिर्च के साथ भुर्जी बना लें

भटे हुए दूध से पनीर निकाल लें और इसमें  प्याज मिर्च के साथ मिलाकर भुर्जी तैयार कर लें। फिर इस भुर्जी को आप रोटी और पराठा के साथ खा सकते हैं। ये काफी टेस्टी होता है। साथ ही ये प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

 curdled_milk_benefits

Image Source : FREEPIK
curdled_milk_benefits

सनटैन के लिए विटामिन सी से भरपूर नींबू है बेहद कारगर, हटाएगा टैनिंग और लाएगा निखार

3. पराठा बना लें

दूध फट जाए तो इसका पनीर निकाल लें और इसमें प्याज और मिर्च मिलाकर, अपने लिए पनीर पराठा तैयार कर लें। ये पराठा आप नाश्ते में खा सकते हैं या फिर लंच में भी ले जा सकते हैं। ये काफी टेस्टी हैं और सेहत के लिए हेल्दी भी। 

4. ब्रेड सैंडविच बना लें

ब्रेड सैंडविच के लिए स्टफिंग के रूप में आप फटे हुए दूध से निकलें पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी टेस्टी होगा और इसे खाने के बाद आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, फटे हुए दूध को फेंके नहीं। बस छेना निकाल कर इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement