Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना बस 1 कटोरी सब्जी बचाएगी आपको कई बीमारियों से, जानें थाली में क्यों हो इसकी बड़ी मात्रा

ज्यादा सब्जी खाने के फायदे: रोजाना 1 कटोरी सब्जी का सेवन, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का उपाय बन सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 24, 2023 10:15 IST
 vegetables_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vegetables_benefits

ज्यादा सब्जी खाने के फायदे: ज्यादातर लोग अपने खाने में सब्जियों को लेकर ज्यादा नहीं सोचते। वे अपनी थाली में रोटी रख लेंगे, चावल रख लेंगे और इन दोनों के अनुपात में सब्जी कम रखेंगे। लेकिन, सेहत के लिए ये तरीका काफी नुकसानदेह है। दरअसल, सब्जियां कम खाना आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट और बॉवले मूवमेंट को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपको इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए खाने में सब्जियों (benefits of eating more vegetables in meal) की मात्रा बढ़ानी चाहिए। तो, आइए हम आपको बताते हैं रोज 1 कटोरी सब्जी खाने के फायदे। 

जानें रोज 1 कटोरी सब्जी खाने के फायदे-Benefits of 1 bowl of vegetables 

1. मल्टीन्यूट्रीएंट्स से भरपूर होती हैं सब्जियां

सब्जियां मल्टीन्यूट्रीएंट्स से भरपूर होती हैं और इनका सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, जब आप सब्जियां खाते हैं तो इसके विटामिन और मिनरल्स, आपके शरीर के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। ये हड्डियों की बीमारियों से बचाते हैं जैसे गठिया। 

 vegetables

Image Source : FREEPIK
vegetables

गर्मी के मौसम में कौन कौन से फल आते हैं? जानें क्या रख सकता है आपको सबसे ज्यादा हाइड्रेटेड

2. शरीर को मिलता है फाइबर

जब आप ज्यादा मात्रा में सब्जियों का सेवन करते हैं तो इसका फाइबर आपको कब्ज की समस्या से बचावे में मददगार है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को तेज करता है और पेट से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर सब्जियों का सेवन डायबिटीज और हाई बीपी के मरीजों के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। 

3. वेट लॉस में मददगार

क्या आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपके लिए ज्यादा सब्जियां खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, सब्जियों की कैलोरी और फाइबर लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखती है जिससे, भूख कंट्रोल होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। 

शरीर का थका-थका रहना हो सकता है Vitamin D3 का लक्षण, नजरअंदाज न करें और ये 4 फूड्स खाएं

4. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद 

स्किन और बालों की तमाम समस्याओं के लिए रोजाना 1 कटोरी सब्जी खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये प्रोटीन, जिंक, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होती हैं जो कि स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। जिससे आप बालों का झड़ना और झुर्रियों से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement