Monday, April 29, 2024
Advertisement

गर्मी के मौसम में कौन कौन से फल आते हैं? जानें क्या रख सकता है आपको सबसे ज्यादा हाइड्रेटेड

Summer seasonal fruits: गर्मियों में कई प्रकार के फल आते हैं जो कि शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मददगार हैं। आइए जानते हैं इन तमाम फलों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 24, 2023 9:17 IST
Lychee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Lychee

Summer seasonal fruits: गर्मियां आ गई हैं और इस मौसम के फल अलग ही होते हैं। इस मौसम के फलों की खास बात ये होती है कि ये पानी से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। यानी कि इसे ऐसे समझें कि जिस तरह की गर्मियों में समस्याएं होती रहती हैं, उन्हीं चीजों को दूर करने में ये फल मददगार हैं। पहले आपको पता है कि गर्मी के मौसम में कौन कौन से फल आते हैं ( summer seasonal fruits in india), आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में।

गर्मी के मौसम में कौन कौन से फल आते हैं-Fuits to eat in summer in hindi

1. तरबूज-Watermelon Fruit

गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये मौसमी फल सबसे ज्यादा पानी से भरपूर होता है और लू, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से तुरंत बचा सकता है।  ये त्वचा के फटने, किडनी की पथरी, मांसपेशियों में दर्द, अस्थमा, कब्ज और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मददगार है। 

शरीर का थका-थका रहना हो सकता है Vitamin D3 का लक्षण, नजरअंदाज न करें और ये 4 फूड्स खाएं

 

2. खरबूज-Muskmelon Fruit

खरबूज खाना गर्मियों में आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये यह मौसमी फल आपके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। यह आंखों की समस्याओं से भी बचाता है। इसके अलावा ये लू जैसी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। 

3. आम-Mango

आम कौन नहीं खाता। यह मीठे और स्वादिष्ट स्वाद वाला फल दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है। इतना ही नहीं, इसके कार्ब्स और फाइबर सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। साथ ही ये इस मौसम आपके शरीर की एनर्जी बनाए रखने में भी मददगार है। 

mango_benefits

Image Source : FREEPIK
mango_benefits

4. लीची-Lychee Fruit

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए आपकी लीची का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी आंख, दिल और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसके अलावा, यह तेजी से वजन कम करने में भी मदद करता है और ये एंटी-एजिंग भी है जो कि स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने में मददगार है। 

वजन घटाने के लिए पिएं क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice), जानें सबसे बेस्ट तरीका और फायदे

5. कटहल का फल-Jackfruit

पका हुआ कटहल खाने में जितना टेस्टी होता है, उसका फल सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। ये न केवल कोलन से जुड़े रोगों को कम करता है, बल्कि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मौसमी फल आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। तो, इस गर्मी में आप इन फलों का सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement