Thursday, May 16, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए पिएं क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice), जानें सबसे बेस्ट तरीका और फायदे

Cranberry juice for weight loss: करौंदा का जूस या क्रैनबेरी जूस सिर्फ यूटीआई इंफेक्शन में सही नहीं बल्कि, वेट लॉस में भी काफी मददगार है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 23, 2023 13:30 IST
Cranberry juice for weight loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cranberry juice for weight loss

Cranberry juice for weight loss: क्रैनबेरी या करौंदा से बना जूस यूटीआई इंफेकशन के लिए कारगर उपाय माना जाता है। लेकिन, आपको इस बात की कम जानकारी होगी कि ये वेट लॉस में भी काफी मददगार है। दरअसल, क्रैनबेरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं और इसका जूस हाई शुगर वाले कैलोरी सोडा की तुलना में बॉडी मास इंडेक्स को कम करने के लिए सेवन किया जाता है। पर सवाल ये है कि ये वेट लॉस होता कैसे है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

वेट लॉस के लिए क्रैनबेरी जूस पीने के फायदे-Cranberry juice for weight loss in hindi

1. पॉलीफेनोल से भरपूर है क्रैनबेरी 

पॉलीफेनोल से भरपूर क्रैनबेरी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। पक ये तत्व बैड फैट लिपिड को कम करने में मदद करता है। ये पहले तो, बैड फैट लिपिड को शरीर से चिपकने नहीं देता और चर्बी जमने से रोकता है। इससे आपका वजन नहीं बढ़ता और वेट लॉस में तेजी से मदद मिलती है।

आंवला और मिश्री पित्त कम करने का है घरेलू उपाय, पेट में कीड़े समेत दूर करता है कई समस्याएं

2. डिटॉक्सीफायर है क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है जो कि वजन घटाने में तेजी से मददगार है। इस जूस में विटामिन सी होता है जो कि साइट्रिक एसिड से भरपूर बायोएक्टिव कंपाउंड है और बॉडी को फ्लश ऑउट करने में कारगर तरीके से काम करता है। ये पहले तो एक स्क्रब की तरह शरीर में जमा चर्बी को अपने साथ खींचने लगता है और फिर तेजी से वेट लॉस में मदद करता है।

weight_loss_juice

Image Source : FREEPIK
weight_loss_juice

3. लो कैलोरी और शुगर से भरपूर है क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस, लो कैलोरी वाला है जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है। इसका सेवन करना करना आपकी भूख और हार्मोनल हेल्थ को भी हेल्दी रखने में मददगार है। क्योंकि वेट लॉस में इन चीजों का संतुलन बेहद जरूरी है।

बस 1 गिलास मट्ठा शरीर के कोने-कोने में जमा गंदगी को निकाल फेंकेगा, जानें कितना कारगर है ये देसी डिटॉक्स ड्रिंक

वेट लॉस कैसे पिएं क्रैनबेरी जूस-How to use cranberry juice for weight loss in hindi

इसके लिए पहले आपको आधा कप क्रैनबेरी जूस लेना है और इसमें चिया सीड्स भिगोकर रख देना है। इसके बाद इसे आधे घंटे तक छोड़ दें। अब मिक्सर में इन दोनों को  मिलाएं और ऊपर से थोड़ा पानी और पुदीने का पत्ता काटकर छिड़क लें। अब इस जूस को पिएं। रोजाना 1 गिलास जूस पीना आपको तेजी से वेट लॉस में मदद करेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement