Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बस 1 गिलास मट्ठा शरीर के कोने-कोने में जमा गंदगी को निकाल फेंकेगा, जानें कितना कारगर है ये देसी डिटॉक्स ड्रिंक

मट्ठा पीने के फायदे: मट्ठा पीना गर्मियों में शरीर को ठंडा करने के साथ पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 23, 2023 7:19 IST
Mattha_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : AYURVEDA Mattha_ke_fayde

मट्ठा पीने के फायदे: घी बनाने की प्रक्रिया के बीच मक्खन निकालने से पहले मट्ठा निकलता है। इसका स्वाद दही की तरह होता है। दरअसल, ये प्रीबायोटिक ड्रिंक आपके पेट को साफ करने के साथ सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और तमाम तत्व होते हैं जो कि शरीर के कई अंगों के लिए काम करते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

बस 1 गिलास मट्ठा पीने के फायदे-Mattha pine ke fayde in hindi

1. डिटॉक्सीफाइंग ड्रिंक है मट्ठा

बस 1 गिलास मट्ठा पीना, शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। ये हमारे शरीर में जाकर एक स्क्रब की तरह काम करता और नसों में जमा गंदगी को साफ करता है। ये शरीर में जमा बैड फैट के कणों को भी फ्लश ऑउट करने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर के ड्यूरेटिक भी है जो पेशाब के जरिए शरीर की गंदगी को बाहर कर देता है।

mattha_for_stomach

Image Source : FREEPIK
mattha_for_stomach

सामान्य पेट दर्द समझकर न करें नजरअंदाज, मामूली गैस हार्ट अटैक की बन सकती है वजह, स्वामी रामदेव के जानें क्या है उपचार

2. पाचन तंत्र को तेज करता है

समय-समय पर पाचन तंत्र को साफ करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में 1 गिलास मट्ठा पीनी, इस समस्या को दूर कर सकता है। दरअसल, ये एक प्रीबोयोटिक ड्रिंक है जो कि आपके गट बैक्टीरिया के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके आंतों की गति को तेज करता है और पेट साफ करने में मददगार है। 

3. पानी की कमी को दूर करता है मट्ठा

मट्ठा पीना आपको गर्मियों में पानी की कमी से बचा सकता है। ये इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर है क्योंकि इसमें एक साथ कई प्रकार के मल्टी न्यूट्रिएंट्स है। ये आपकी नसों और मासंपेशियों में ताकत भरने का काम करता है और आपके ब्रेन हेल्थ के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, सुबह खाली पेट मट्ठा पीना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

चक्र फूल का पानी बढ़ाएगी इम्यूनिटी, इन बीमारियों में भी मिलेगी राहत, जानिए कहां मिलेगी यह औषधि

4. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी से भरपूर मट्ठा, आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है। क्योंकि विटामिन सी आपके शरीर में कैल्शियम अवशोषण में मददगार है जिससे हड्डियां स्वस्थ होती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको मट्ठा पीना चाहिए। कोशिश करें कि घर का निकाला मट्ठा ही पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement