Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चक्र फूल का पानी बढ़ाएगी इम्यूनिटी, इन बीमारियों में भी मिलेगी राहत, जानिए कहां मिलेगी यह औषधि

Stat Anise Water Benefits: चक्र फूल पानी पीने से कई बीमारियों में बड़ी राहत मिलती है। आज हम आपको च्रक फूल के फायदे के बारे में बताएंगे। इनकी मदद से आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 21, 2023 14:52 IST
Health Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health Tips

Chakra Phool Water Benefits: हमारे घर की रसोई में कई ऐसे मसाले मौदूज हैं, जो न कि सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता बल्कि कई बीमारियों में भी राहत दिलाता है। एक ऐसा ही मसाला है च्रक फूल, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही दूसरी बीमारियों की तकलीफों को भी दूर करती है। तो अगर आप भी हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो आज से ही च्रक फूल के पानी को पीना शुरू कर दें। इससे आपको जबरदस्त फायदे जरूर मिलेंगे। 

च्रक फूल की खासियत 

चक्र फूल औषधिय गुणों से भरपूर है। अगर यह फूल किसी सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है तो उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। वहीं इसमें  एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों में राहत प्रदान करता है। चक्र फूल में लिनालूल, क्वेरसेटिन, एनेथोल, शिकिमिक एसिड, लाइमोनीन और गैलिक एसिड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। तो आप चाहे तो खुद को हेल्दी रखने के लिए चक्र फूल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चक्र फूल का पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे

  • इम्यूनिटी को मजबूत करता है।
  • मौसमी बीमारियों से बचाता है।
  • पेट में सूजन को कम करने और भारीपन को दूर करता है।
  • च्रक फूल का पानी जोड़ो के दर्र को कम करने में मदद करता है।
  • गले में दर्द और सीने में जकड़न की समस्या को दूर करता है।
  • फंगल इंफेक्शन को दूर करता है।
  • फ्लू में च्रक फूल का पानी काफी मददगार रहता है।

चक्र फूल का पानी कैसे बनाएं

पहला तरीका-

3 से 5 चक्र पूल लें और उसे गर्म पानी में भिगोकर रख दें। करीब 10 मिनट बाद इसे छान लें। अब इस पानी का इस्तेमाल आप पीने के लिए कर सकते हैं। च्रक फूल के पानी से आपको पेट की समस्याओं समेत जोड़ो के दर्द में भी राहत मिलेगी। 

दूसरी तरीका-

एक पूरे गिलास पानी में एक चक्र फूल डाल दें। इसमें थोड़ा सा सोंठ और दो लौंग और थोड़ा सा दालचीना मिला लें। फिर इन सब चीजों को उबाल लिजिए। अब इस पानी को छान लें और अब इसका सेवन करें।

चक्र फूल कहां मिलेगा

यूं तो हर भारतीय घरों की रसोई में आपको चक्र मिल जाएगा। लेकिन अगर आपकी रसोई में यह औषधीय से भरा मसाला नहीं है तो आप इसे किसी भी किराना स्टोर से खरीद कर ला सकते हैं। कोई भी मसाले की दुकान या सुपर मार्केट में आपको यह आसानी से मिल जाएगा। चक्र फूल सितारे के आकार जैसा गहरे भूर रंग का होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

गर्मी में बार बार हो रहा है पेट दर्द ? ना करें इग्नोर, ऐसे पाएं तुरंत राहत

सुबह या शाम, गर्मियों में कब करें एक्सरसाइज? जानें ज्यादा फायदे के लिए कौन सा समय है बेस्ट

Yoga Tips: हेल्दी रहेगा लिवर तो दुरुस्त रहेंगे हार्ट, लंग्स और किडनी, स्वामी रामदेव से जानिए टिप्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement