Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शरीर का थका-थका रहना हो सकता है Vitamin D3 का लक्षण, नजरअंदाज न करें और ये 4 फूड्स खाएं

Vitamin d3 foods: विटामिन डी3 की कमी से शरीर में तमाम प्रकार के लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में इन फूड्स का सेवन इस समस्या को कम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 24, 2023 7:01 IST
fatigue- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fatigue

Vitamin d3 foods: क्या आप अपने शरीर में बाकी दिनों की तुलना ज्यादा थकान महसूस करते हैं? क्या ये थकान कम नहीं होती और हर समय महसूस हो रही है तो, ये स्ट्रेस नहीं है बल्कि ये शरीर में किसी न्यूट्रिएंट्स की कमी का संकेत है। जैसे कि जब शरीर में विटामिन डी3 की कमी होती है तो, शरीर हर समय थका-थका महसूस (why does vitamin d deficiency cause fatigue) करता है। विटामिन डी की कमी आपकी हड्डियों सहित कई टिशूज को प्रभावित करती है। ऐसे में विटामिन डी की कमी के कारण आप अत्यधिक थकान भी महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह आपके नींद चक्र को बाधित करता है और शरीर में थकान पैदा करता है। ऐसे में कुछ फूड्स का सेवन आपको इस समस्या से बचा सकता है।

विटामिन डी3 की कमी में क्या खाना चाहिए-Foods for vitamin d3

1. अंडे का पीला भाग

विटामिन डी3 की कमी में आपको अंडे का पीला भाग खाना चाहिए। इसे खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, 2 अंडों की औसत सर्विंग में 8.2 एमसीजी विटामिन डी3 होता है जो कि इस कमी को दूर करके आपके शरीर को एनर्नी देने का काम कर सकता है।

वजन घटाने के लिए पिएं क्रैनबेरी जूस (Cranberry juice), जानें सबसे बेस्ट तरीका और फायदे

2. दूध

दूध में विटामिन डी3 की अच्छी मात्रा होती है। रोजाना 1 गिलास दूध पीना, आपके शरीर में विटामिन डी प्रदान करने के साथ हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये गठिया जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

3. बादाम दूध

बादाम का दूध, विटामिन डी3 से भरपूर है और सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दूध जहां आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। ये हाआई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। 

किडनी के लिए जहर हैं ये सफेद चीजें, बाबा रामदेव ने बताया टेम्परेचर बढ़ने के साथ क्यों बनाए इनसे दूरी

4. संतरा जूस 

संतरे का जूस पीना शरीर में विटामिन डी3 को इक्ट्ठा करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी है जो कि शरीर में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों की सेहते को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, शरीर में विटामिन डी3 की कमी को दूर करने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement