Friday, March 29, 2024
Advertisement

नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते? जानें ऐसे 4 काम जिसे नहा कर तुरंत नहीं करना चाहिए

नहाने के बाद कुछ कामों को करने से बचना चाहिए। जैसा कि पानी पीना। दरअसल, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 04, 2023 17:00 IST
shower- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK shower

नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? ये सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये कैसी बात है। लेकिन, सेहत के लिहाज से और आयुर्वेद के अनुसार भी नहाने के बाद कुछ कामों को करने से बचें। जी हां, जब आप नहा रहे होते हैं तो तेजी से शरीर का तापमान बदल रहा होता है। इस दौरान न सिर्फ तापमान बदल रहा होता है बल्कि, शरीर का बीपी भी प्रभावित रहता है। इसलिए, नहाने के बाद कुछ कामों को करना आप पर भारी पड़ सकता है।

नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए-What not to do after shower in hindi?

1. नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते?

नहाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, जब आप नहाते हैं तो बॉडी का तापमान कुछ और होता है और ब्लड सर्कुलेशन अलग होता है। ऐसे में जब आप पानी पीते हैं, ये ब्लड सर्कुलेशन को अचानक से और प्रभावित करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित हो सकता है। इसलिए, दोनों के बीच में थोड़ा सा गैप रखें। 

तेजी से घटाना है अपना वजन तो, इन 3 तरीकों से खाएं शिमला मिर्च

2. त्वचा को तेजी से न रगड़ें

नहाने के बाद त्वचा को तेजी से न रगड़ें। दरअसल, ये आपकी स्किन को अंदर से डिहाइड्रेट करने का काम करती है। ये पानी के कणों को त्वचा से खींच लेती है और आपकी स्किन सूख जाती है। इससे खुजली और खुश्की जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

 

3. बालों को ड्राई करना

गीले बालों को कभी भी ड्रायर की मदद से ड्राई न करें। दरअसल, ऐसा करना बालों से इसकी प्राकृतिक नमी को छीन लेता है और बालों को पूरी तरह से ड्राई कर देता है। इससे आपके बाल फ्रिजी हो जाते हैं और कई बार टूटने लगते हैं। इसके अलावा आपके बाल दोमुंहे भी हो जाते हैं। 

झुर्रियों के लिए लगाएं अंडे से बना ये फेस पैक, जानें तरीका और त्वचा के लिए अन्य फायदे

4. नहाने के तुरंत बाद धूप में निकल जाना 

नहाने के तुरंत बाद धूप में निकलना या गर्मी वाली जगह पर जाना आपको सर्द-गर्म का शिकार बना सकता है। इसके आपको तुरंत जुकाम हो सकता है। इसके अलावा आपकी तबियत खराब हो सकती है। इसलिए, आपको नहाने के तुरंत बाद इन कामों को करने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement