Friday, March 29, 2024
Advertisement

तेजी से घटाना है अपना वजन तो, इन 3 तरीकों से खाएं शिमला मिर्च

वेट लॉस के लिए शिमला मिर्च: शिमला मिर्च, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं वजन घटाने के लिए इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 04, 2023 13:00 IST
shimla_mirch- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK shimla_mirch

वेट लॉस के लिए शिमला मिर्च: वजन घटाना एक दिन का काम नहीं है। ये एक लंबा प्रोसेस है। इस लंबे प्रोसेस को बस तेज करने के लिए आप डाइट और एक्सरसाइज में सुधार कर सकते हैं। ऐसी एक चीज है शिमला मिर्च जिसे डाइट में शामिल करके आप अपना तेजी से वजन घटा सकते हैं। पर इसके लिए जरूरी है कि पहले आप जानें कि वेट लॉस के लिए शिमला मिर्च कैसे खाना है। तो, आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में। फिर बताएंगे शिमला मिर्च खाने के फायदे।

वेट लॉस के लिए कैसे खाएं शिमला मिर्च-How to eat green capsicum for weight loss

1. हल्का सा भून कर खाएं शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को हल्का सा भून कर खाना वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। शिमला मिर्च में कैप्सैसिनोइड्स (Capsaicinoids) होते हैं, जो चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कैप्सैसिनोइड्स, वासोडिलेटेशन (vasodilatation) के काम करते हैं और खून में रक्त प्रवाह को बढ़ा देते हैं। ये थर्मोजेनेसिस यानी गर्मी उत्पादन को भी बढ़ाता है और वेट लॉस में मदद करता है। 

झुर्रियों के लिए लगाएं अंडे से बना ये फेस पैक, जानें तरीका और त्वचा के लिए अन्य फायदे

2. शिमला मिर्च शूप

आप शिमला मिर्च से शूप तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको हरी सब्जियों के साथ ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च को पकाना है और फिर इसमें ऊपर से लहसुन और धनिया की पत्तियों को मिलाना है। उसके ऊपर से काला नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। 

green_shimla_for_weightloss

Image Source : FREEPIK
green_shimla_for_weightloss

दही जमाने का ये तरीका है सबसे खास, स्वाद तो बढ़ता ही है सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

3. शिमला मिर्च प्रोटीन शेक

शिमला मिर्च से आप प्रोटीन शेक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको शिमला, ब्रोकली और प्रोटीन पाउडर लेना है।  फिर इन सबको मिक्सर में पीस कर और नींबू व नमक मिलाकर इस शेक को पीना है। इस तरह शिमला मिर्च का सेवन वेट लॉस के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप शिमला मिर्च को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement