Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दही जमाने का ये तरीका है सबसे खास, स्वाद तो बढ़ता ही है सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

दही जमाने का तरीका: दही जमाने का ये तरीका सालों पुराना है लेकिन ये आज भी उतना ही फायदेमंद है। जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 04, 2023 7:49 IST
CURD- India TV Hindi
Image Source : ELLEMENTRY CURD

दही जमाने का तरीका: आप दही कैसे जमाते हैं? किस बर्तन में जमाते हैं। ये दोनों ही चीजें दही का स्वाद और इसके फायदे को तय करती हैं। दरअसल, दही जमाने का ये तरीका काफी कारगर है और इससे आप दही के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स को भी बढ़ा सकते हैं। साथ ही ये तरीका आपको बाजार जैसा गाढ़ा और मीठा दही बनाने में मदद करेगा। तो, आइए जानते हैं दही जमाने के इस तरीके के बारे में।

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने का तरीका-How to make curd in earthen pot

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने का ये तरीका (mitti ke bartan mein dahi jamane ka tarika) काफी कारगर है। ये तरह से आप काफी गाढ़ा टेक्सचर वाला बाजार की तरह दही जमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस करना ये है कि

-गर्मी है तो इस मौसम में दूध को अच्छे से उबाल हल्का ठंडा होने तक छोड़ दें। ये लगभग ठंडा होने वाला हो और उंगली से सिर्फ हल्की गर्माहट महसूस हो।
-फिर  इस दूध को एक बर्तन में निकाल लें और इसमें हल्का सा जामन (आधा चम्मच पुरानी दही) मिलाएं। 
-अब एक चम्मच से लगभग 5 से 7 बार इस दूध को मिलाएं और इसे एक साफ मिट्टी के बर्तन में पलट दें।
- अब ऊपर से ढक दें। 4 से 6 घंटे रहने दें। आपकी दही जमकर तैयार हो जाएगी।

curd_in_mitti_ke_bartan

Image Source : ELLEMENTRY
curd_in_mitti_ke_bartan

यहां पैदा हुए थे गौतम बुद्ध और इस पेड़ के नीचे मिला था ज्ञान, बौद्ध धर्म को जानना है तो जरूर जाएं ये 4 जगह

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे-curd in clay pot benefits

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के कई फायदे हैं। पहले तो ये बिलकुल नेचुरल होता है और बर्तन के साथ रिएक्ट नहीं होता जिससे इसका स्वाद बढ़िया रहता है। साथ ही समय बढ़ने के साथ इसका खट्टापन उतनी तेजी से नहीं बढ़ता जिस तरह से बाकी का बढ़ता है। तीसरा मिट्टी का बर्तन दही के एसिडिक कंटेंट को सोख लेता है और इसे एल्कलाइन (alkalinity balances) नहीं बनाता है। इसके अलावा ये दही में कैल्शियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स को बढ़ाता है।

मुंह में छाले होने पर खाएं पान, जानें कितना कारगर है ये देसी नुस्खा

इस तरह से दही बनाना और इसे खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आपने कभी ट्राई नहीं किया तो मिट्टी के बर्तन में जही बनाने का ये तरीका जरूर ट्राई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement