Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बिना बिस्तर से बाहर निकले करें ये 3 एक्सरसाइज, सर्दियों में आधा घंटा करना भी है काफी!

Exercises in bed: सर्दियों में एक्सरसाइज करने के नाम पर दिमाग खराब हो जाता है। नींद तो पूरी होती नहीं है और ऐसे में लगता है कि एक्सरसाइज कैसे करें। पर आज जानेंगे कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें बिस्तर पर आप आसानी से कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 23, 2023 16:00 IST
Exercises in bed- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Exercises in bed

Exercises in bed: सर्दियों में बिस्तर से उठने का दिल नहीं करता है। ऐसे में एक्सरसाइज के बारे में इंसान सोच भी नहीं सकता। लेकिन, एक्सरसाइज करना जरूरी है क्योंकि ये आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ सर्दियों में ब्रेन हेल्थ और पेट की बीमारियों से बचने में मदद करता है। साथ ही रोजाना आधे घंटे भी एक्सराइज करना भी आपको कब्ज और हड्डियों की समस्याओं से बचा सकता है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना थोड़ा सा भी एक्सरसाइज कर लेते हैं तो इससे शरीर में फुर्ती रहती है और मोटापे से बचाव होता है। इसके अलावा ये नींद के पैटर्न को बेहतर बनाने और फिर मांसपेशियों में अकड़न की समस्या से बचाव में मददगार है। तो, आज जानते हैं बिना बिस्तर से बाहर निकले हम कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

बिना बिस्तर से बाहर निकले करें ये 3 एक्सरसाइज-Exercises you can do in bed

1. प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसे करना आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ कई सारे मसल्स को टारगेट करता है। ये आपके मांसपेशियों के अकड़न और दर्द को कम करता है। ये आपके कमर दर्द को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मददगार है। प्लैंक एक्सरसाइज करने से पेट के निचले हिस्से की मसल्स एक्टिव हो जाते हैं और गर्दन रीढ की हड्डी मजबूत बनती है और दर्द नहीं होता। तो, आपको करना ये है कि बिस्तर पर उठें और प्लैंक एक्सरसाइज करें। 

सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, नाश्ते में बनाएं और खाएं ये 3 रेसिपी

2. पैरों को सीधा रखें

जितना हो सके अपने पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें। ऊपर की तरफ पैरों को मोडें और फिर इन्हें आराम दें। फिर अपने बिस्तर पर अपने कूल्हों को हेडबोर्ड की ओर करके लेटें और अपने पैरों को हेडबोर्ड के सामने 90 डिग्री के कोण में फैलाएं। ऐसा करना आपके पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ मसल्स को हेल्दी रखने में मदद करेगा। ये कमर दर्द और शरीर की अकड़न को कम करने में मददगार है।

Exercises you can do in bed

Image Source : SOCIAL
Exercises you can do in bed

New Year resolutions 2024: कसम खा लें और 1 जनवरी से फॉलो करें सिर्फ ये 3 बातें, हमेशा रहेंगे स्ट्रेस फ्री! 

3. पुशअप्स 

शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत बढ़ाने के लिए आप पुशअप्स कर सकते हैं। ये आपकी मांसपेशियों को संलग्न करने और साथ ही आपकी पीठ को मजबूत करने का एक तेज तरीका है। तो, करें ये फर्श पर मुंह के बल लेटकर हाथों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अधिक चौड़ा करके शुरू करें। अपनी बाहों को फैलाकर अपने शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं। अपने ऊपरी शरीर और निचले शरीर को एक सीधी रेखा में रखें। अपने हाथों को मोड़कर शरीर को फर्श के करीब लाएं और पुशअप्स लगाएं। तो, रोजाना ये 3 एक्सरसाइज बेड पर ही आप कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement