Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, नाश्ते में बनाएं और खाएं ये 3 रेसिपी

सर्दियों में मूंगफली लोग खूब बनाते और खाते हैं। लेकिन, बहुत सारे लोगों को इसकी रेसिपी मालूम नहीं होती है। आज हम मूंगफली की ही कुछ रेसिपी के बारे में बात करेंगे जिसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 23, 2023 9:16 IST
peanut recipe ideas- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL peanut recipe ideas

सर्दियों में मूंगफली आपको कहीं भी मिल जाएगा। दरअसल, इस मौसम का ये एक गर्म फूड है जिसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये पेट के लिए भी अच्छा है और डायबिटीज के मरीजों को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसकी रेसिपी पता नहीं होती है। ऐसे में डाइट में आप मूंगफली से बनी कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये इतना टेस्टी होता है कि आपके घर के तमाम लोग इसे आराम से खा लेंगे। तो, जानते हैं क्या है ये रेसिपी और इसे बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूर पड़ सकती है।

नाश्ते में बनाएं और खाएं ये 3 मूंगफली की रेसिपी

1. मूंगफली चाट

इसे बनाने के लिए मूंगफली को कुकर में 3 सीटी लगा लें। अब इसे छान लें और इसमें धनिया की चटनी, प्याज, टमाटर, अनार, आलू, नींबू का  रस और चाट मसाला व नमक मिला लें। इसमें आपस काली मिर्च और बाकी सब्जियां भी डाल सकते हैं। अब इसका सेवन करें। 

peanut paratha recipe

Image Source : SOCIAL
peanut paratha recipe

क्रिसमस पर ये नहीं खाया तो खाया! दुनियाभर में फेमस हैं ये Traditional Christmas Foods

2. मूंगफली का पकोड़ा बना लें

मूंगफली का पकोड़ा बनाने के लिए मूंगफली को बेसन,नमक, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया और बाकी मसाले के साथ मिला लें। अब इसमें नमक और थोड़ा सा सरसों तेल मिलाएं। सबको अच्छी तरह से मिला लें। फिर गैस पर कड़ाही चढ़ाएं, तेल गर्म करें और मूंगफली को इसमें डालकर तल लें। अब हरी या लाल चटनी के साथ इसे सर्व करें। 

तापमान घटने के साथ बढ़ाएं अपने डाइट में गर्मी, इन 3 तरीकों से खाएं उबला अंडा

3. मूंगफली पराठा

मूंगलफली को भून लें और हल्का दरदरा कर लें। फिर इसमें प्याज और मिर्च बारीक काटकर मिला लें। ऊपर से नमक और धनिया पत्ता काटकर मिला लें। अब आटा गूंद लें और इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर इसमें इसकी स्टफिंग कर लें। फिर पराठा बेल लें और इसे तवे पर आराम से पकाएं। हल्का-हल्का तेल लगाएं। फिर पकाएं और इसे हरी चटनी या रायता के साथ सर्व करें। तो, अगर आपने कभी मूंगलफली की कोई रेसिपी ट्राई नहीं की है तो जरूर ट्राई कर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement