Sunday, May 05, 2024
Advertisement

क्रिसमस पर ये नहीं खाया तो खाया! दुनियाभर में फेमस हैं ये Traditional Christmas Foods

Christmas 2023: क्रिसमस पर कुछ फूड्स का बनना लगभग तय है और दुनियाभर में इन्हें इन दिनों बनाया और खाया जाता है। तो, आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स जिनके बिना क्रिसमस अधूरा सा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 22, 2023 10:43 IST
 Traditional Christmas Foods - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Traditional Christmas Foods

Christmas 2023: क्रिसमस की तैयारी इस समय हर तरफ जोश के साथ चल रही है। हर तरफ आपको क्रिसमस ट्री, सेंटा और रंग-रंग बिगरंगे सितारे चमकते हुए नजर आ जाएंगे। तो, मॉल्स और चर्च की सजावट तो अलग ही है। लेकिन, आज हम क्रिसमस पर बनने वाले कुछ ट्रेडिशनल फूड्स की बात करेंगे जो हमेशा इस दिन के साथ जुड़े रहे हैं और बिना इसके क्रिसमस की कल्पना नहीं कर सकते। तो, जानते हैं उन ट्रेडिशनल फूड्स के बारे में जिन्हें क्रिसमस पर आपको जरूर चखना चाहिए। 

दुनियाभर में फेमस हैं ये Traditional Christmas Foods 

1. प्लम केक

प्लम केक या फलों का केक, क्रिसमस के दौरान तैयार किया जाता है और ड्राई फ्रूट्स, नट्स और कई गर्म मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है। मेवों और सूखे मेवों को कभी-कभी रम जैसी स्पिरिट में भिगोया जाता है और फिर केक बैटर में मिलाया जाता है। यह पारंपरिक रूप से ईसाई शादियों के साथ-साथ क्रिसमस के दौरान भी तैयार किया जाता है।

Christmas Cake: केला और अखरोट से बनाएं क्रिसमस केक, स्वाद ऐसा कि बच्चे कूद-कूद कर खाएंगे

2. जिंजरब्रेड

अदरक एक गर्म मसाला है जिसका उपयोग क्रिसमस के दौरान कई डिश को बनाने में किया जाता है। जैसे क्रिसमस पर जिंजरब्रेड मैन कुकीज और जिंजरब्रेड हाउस बनाया जाता है। यह आमतौर पर यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में क्रिसमस के आसपास बनाया जाता है लेकिन अब ये पूरी दुनिया में फेमस हो चुका है। 

plum cake

Image Source : SOCIAL
plum cake

3. रम केक

रम केक क्रिसमस से जुड़ा हुआ है और काफी फेमस है। इसे बनाने के लिए रम में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर रखा जाता है और फिर केक में इनका इस्तेमाल किया जाता है। दुनियाभर में ये काफी फेमस डिश रही है जिसके बिना आप क्रिसमस डिनर की कल्पना नहीं कर सकते हैं। 

Santa के कपड़ों से लेकर Christmas Tree तक, दिल्ली में इन 3 जगहों से करें क्रिसमस शॉपिंग

4. एग्नॉग

एग्नॉग को लोग अंडे और दूध को मिक्स करके बनाते हैं। इसे अंडा दूध के क्रीम, चीनी और रम का उपयोग करके तैयार किया जाता है। आमतौर पर, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में ब्रांडी, रम, व्हिस्की और बोरबॉन जैसे ड्रिंक्स के साथ बनाया जाता है। तो, क्रिसमस पर आपको इन ट्रेडिशनल डिशेज का स्वाद जरूर चखना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement