Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Eye Blinking: कौन सी आंख का फड़कना माना जाता है शुभ? जानिए क्या है शास्त्रों में मान्यताएं?

Eye Blinking: अक्सर कई बार हम सब की आंख फड़कती है। इसके पीछे शुभ और अशुभ संकेत छिपे होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 20, 2022 16:35 IST
कौन-सी आंख का फड़कना होता है शुभ?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कौन-सी आंख का फड़कना होता है शुभ?

Eye Blinking: हमें अपने घर के वरिष्ठ लोगों ऐसे अक्सर यह सुनने मिलता है कि आंख फड़कने में कोई न कोई शुभ, अशुभ संकेत छिपा होता है। साथ ही शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि दोनों आखों के फड़कने के पीछे अलग अलग मतलब छिपा होता है। जिस तरह सपनों के पीछे कोई संकेत या मतलब होता है, बिल्कुल उसी तरह आंख फड़कने के पीछे भी शुभ या अशुभ संकेत होता है। हम आपको बता दें महिला और पुरुषों के लिए आंख फड़कने के अलग अलग संकेत होते हैं। चलिए इस लेख से आपको बताते हैं कि आंख फड़कने से क्या क्या होता है। 

महिला की दाईं आंख फड़कना

महिलाओं की दाईं आंख फड़कना अच्छा नहीं माना जात। इसके पीछे एक अशुभ संकेत छिपा है। इसका अर्थ है कि कोई अप्रिय घटना होने वाली है जिसकी वजह से आप दुखी हो सकते हैं।

पुरुष की दाईं आंख फड़कना

यदि किसी पुरुष की दाईं आंख फड़कती है तो उसे शुभ माना जाता है। जल्द ही उस व्यक्ति को कोई अच्छी खबर मिलने वाली है या फिर धन लाभ भी हो सकता है।

Unlucky Plants: इन पेड़-पौधे को घर पर न रखें, नहीं तो हो सकती है कंगाली

कौन-सी आंख का फड़कना होता है शुभ?

Image Source : FREEPIK
कौन-सी आंख का फड़कना होता है शुभ?

महिला की बाईं आंख फड़कना

जिस तरह महिला व पुरुष की दाईं आंख फड़कने के पीछे अलग-अलग संकेत छिपा है। ठीक उसी तरह बाईं आंख भी दोनों के लिए अलग संकेत देती है। यदि किसी महिला की बाईं आंख बार-बार फड़क रही है तो यह एक शुभ संकेत है। इसका मतलब है कि जल्द ही आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला है। यदि वर्किंग महिला की आंख फड़क रही है तो उसे करियर से जुड़ी कोई अच्छी सूचना मिलने वाली है।

पुरुषों की बाईं आंख फड़कना 

वहीं, पुरुषों की बाईं आंख फड़कना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि यदि कि पुरुष की बाईं आंख फड़क रही है तो उसका किसी से झगड़ा होने वाला है या मान-सम्मान को ठेस पहुंचने वाली है। ऐसे में आप किसी से बातचीत करते समय थोड़े सतर्क रहिए। 

Monsoon Diseases:बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन न हो, इसलिए योग और प्राणायाम से ऐसे करें खुद का बचाव

दोनों आंख का एक साथ फड़कना 

कई बार दोनों आंख एक साथ फड़कने लगती हैं जो कि आपको यह सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि यह शुभ संकेत है या कोई अशुभ संकेत। अगर किसी महिला या पुरुष की दोनों आंख एक साथ फड़क रही है तो समझ जाइए किसी पुराने या बिछड़े हुए दोस्त से आपकी मुलाकात होने वाली है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement