Friday, April 26, 2024
Advertisement

Happy Mother's Day 2022 : Mary Kom से Sania Mirza तक, इस मदर्स डे पर मिलिए खेल जगत की सुपर मॉम्स से

Happy Mother's Day 2022 आइए मिलते हैं खेल जगत की सुपर मॉम्स से।

Agency Edited by: Agency
Updated on: May 08, 2022 12:00 IST
Happy Mother's Day 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILEIMAGE Happy Mother's Day 2022

Happy Mother's Day 2022 : आज पूरी दुनिया में मदर्स डे (Mothers Day 2022) मनाया जा रहा है। इस दिवस को हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। ये दिन मां को सम्मान देने का दिन होता है, वैसे तो मां का दिन हर दिन ही होता है। बिना थके, बिना रुके, बिना किसी परेशानी के वो मां ही है जो बच्चे के साथ-साथ पूरे परिवार की जिम्मेदारियों को निभाती है। 

 यह दिन एक विशेष अवसर है जो उन सभी माताओं को सम्मानित करता है, जिन्हें कभी-कभी उनके योगदान के लिए अनदेखा किया जाता है। जो पेश हैं वो सुपर मॉम्स जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में खेल जगत को रोशन किया है। आइए मिलिए खेल जगत की सुपर मॉम्स से।

1. सेरेना विलियम्स (Serena Williams)

अमेरिकी टेनिस दिग्गज सेरेना विलियम्स को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने आठ सप्ताह की प्रेग्नेंट होने पर ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। 1 सितंबर, 2017 को, विलियम्स ने एलेक्सिस ओलंपिया ओहानियन जूनियर नाम की एक बेटी को जन्म दिया। अपने बच्चे को जन्म देने के बाद, सेरेना 2018 और 2019 में लगातार विंबलडन और यूएस ओपन दोनों के फाइनल में पहुंची। शीर्ष वरीयता प्राप्त विलियम्स ने अपना पहला एकल खिताब जीता। 2020 ऑकलैंड ओपन में एक मां, फाइनल में जेसिका पेगुला को हराकर।

2. मैरी कॉम (Mary Kom)

जीतने के अपने अथक अभियान के साथ, मैरी कॉम को भारतीय मुक्केबाजी के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने में बहुत कम समय लगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, उन्होंने 2001 में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर अपने आगमन की घोषणा की। मैरी कॉम ने इसके बाद 2002 में स्वर्ण पदक जीता।  मैरी कॉम चार बच्चों की मां हैं और प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल महिला मुक्केबाज भी हैं। आयरलैंड की केटी टेलर - लंदन 2012 की लाइटवेट स्वर्ण पदक विजेता  ने इसे पांच बार जीता।

मैरी कॉम ने इवेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया, जिससे उनके कुल पदकों की संख्या 8 हो गई। लेकिन भारतीय मुक्केबाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण जीत 2012 में आई जब उन्होंने लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। मैरी कॉम 2014 में एशियाई खेलों का स्वर्ण और 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज होने का गौरव भी रखती हैं। वह पांच बार की एशियाई चैंपियन भी हैं।

मैरी कॉम ने 2005 में फुटबॉलर करुंग ओंखोलर से शादी की और दो साल बाद, वह जुड़वे बच्चें - रेचुंगवार और खुपनेवर की मां बनीं। 2013 में, मैरी कॉम ने अपने तीसरे बच्चे प्रिंस चुंगथांगलन को फिर से एक लड़के को जन्म दिया। और 2018 में पुलिगिस्ट ने मेरिलन नाम की एक बच्ची को गोद लिया।

3. किम क्लिस्टर्स (Kim Clijsters)

किम क्लिस्टर्स एकल और युगल दोनों में एक पूर्व पेशेवर नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी हैं और एक बेटे जैक लियोन लिंच और एक बेटी जैडा एली लिंच की मां हैं। बेल्जियम ने 41 डब्ल्यूटीए एकल और 11 डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीते हैं। इसके अलावा किम चार ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। किम क्लिजस्टर्स ने 2008 में अपनी बेटी जैडा एली लिंच के जन्म के 18 महीने बाद यूएस ओपन जीता। वह 1980 में विंबलडन में इवोन गुलागोंग कावले के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली मां भी थीं।

4.  सानिया मिर्जा (Sania Mirza)

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा सालों से कई लोगों के लिए प्रेरणा बनी हुई हैं। उन्होंने छह ग्रैंड स्लैम खिताब (युगल और मिश्रित युगल में) जीते हैं और 2013 में एकल से संन्यास लेने तक भारत की नंबर 1 एकल खिलाड़ी भी थीं। 2010 में, उन्होंने शोएब मलिक से शादी की और 2018 में इस कपल को एक बेटा  हुआ जिसका नाम इजहान है। 

जनवरी 2020 में होबार्ट इंटरनेशनल में सानिया अपने बेटे के जन्म के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धी टेनिस खेली। यह एक सपने की शुरुआत थी क्योंकि उन्होंने शुआई पेंग और शुआई झांग को सीधे सेटों में फाइनल में बाहर करने के बाद साथी नादिया किचेनोक के साथ डब्ल्यूटीए युगल ट्रॉफी जीती। यह उनका 42वां डब्ल्यूटीए युगल खिताब था।

5. दीपिका पल्लीकल (Dipika Pallikal)

दीपिका पल्लीकल कार्तिक इंडियन स्क्वैश की पोस्टर गर्ल हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने से पहले उन्होंने 2013 में भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से शादी की।  दीपिका ने एशियाई खेलों में एकल कांस्य जीता है और टॉप 10 में स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। तीन बार के राष्ट्रमंडल खेलों और चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता ने 21 अक्टूबर 2021 में जुड़वां बच्चे, कबीर और जियान को जन्म दिया और फिर 2022 में वापसी करने का फैसला किया।

-ANI

#MeriMaaMeriTaqat के साथ शेयर करिए Selfie, और #Mother's Day को बनाइए खास

Mother's day 2022: कहीं आपकी मां अकेलेपन से तो नहीं जूझ रहीं? उन्हें खुश करने के लिए जानें ये गिफ्ट आइडिया

Mother's day 2022: इन लोगों के लिए मदर्स डे होता है पेनफुल, जानिए कैसे कम करें इनका दर्द

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement