Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Heat Wave: लू से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं तो पछताएंगे आप

heat wave: तेज धूप लगने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण उल्टी, दस्त और चक्कर आने जैसी समस्या शुरू हो सकती है। यहां पढ़ें लू से बचने के उपाय।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 19, 2023 18:03 IST
heat wave preventive tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK heat wave preventive tips

यूपी-बिहार में लू का कहर जारी है, जिसके कारण हीट स्ट्रोक से 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। समय रहते अगर ख्याल नहीं रखा जाए तो लू की चपेट में आने में देर नहीं लगती है। जून के महीने में सूरज की तपिश तो कम नहीं की जा सकती है लेकिन अगर कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो हीट स्ट्रोक से बचा (how to prevent heat stroke) जा सकता है। गर्मी के मौसम में डायरिया और टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारियों का भी डर रहता है। यहां हम आपको हीट स्ट्रोक से बचने के लिए 5 बातें बता रहे हैं जिन्हें अगर ध्यान में रखा जाए तो गर्मी का मौसम भी बिना किसी बीमारी के कट सकता है।

हीट वेव से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें (tips to avoid heat wave)

  1. एसी से निकलकर सीधे गर्म धूप में न निकलें। अगर आप एसी से निकलकर सीधे गर्म जगह में जाएंगे तो इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। कभी भी एसी से आपको अगर बाहर गर्मी में निकलना हो तो पहले इसे बंद कर दें और जब शरीर सामान्य तापमान में आ जाए तब ही एसी रूम से बाहर निकलें।
  2. धूप से आकर कभी भी तुरंत ठंडा पानी पीने की गलती न करें। अगर आपको प्यास लग रही है तो धूप से आने के बाद हमेशा सादा या घड़े का पानी पिएं। जब शरीर ठंडा हो जाए तब भी ठंडा पानी पिएं।
  3. लू की चपेट में आने से बचने के लिए कोशिश करें कि आप दोपहर की धूप में बाहर न निकलें। अगर आपको धूप में निकलना ही पड़ रहा है तो अपने सिर को सूती कपड़े से ढ़ककर निकलें और हल्के रंग के आरामदायक कपड़े पहनें।
  4. लू से बचने के लिए शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें। इसके लिए आप पानी भी पिएं और साथ ही साथ आम पन्ना, जूस, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन भी करें। ये सभी पेय पदार्थ शरीर को हाइड्रेड रखते हैं।
  5. गर्मी के मौसम में डायरिया और टाइफाइड होने का डर रहता है। ऐसे में आप इस मौसम में रेहड़ी पर बिकने वाले पानी को पीने से बचें। घर से अपने साथ पानी लेकर जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: तनाव और एंग्जाइटी के हैं शिकार, तो पानी में मिलाकर पिएं किचन में रखा ये मसाला, इन 3 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं? जानिए बाजार जैसा Aloe Vera Gel बनाने का तरीका

झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, Hair Growth होगी तेज

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement