Tuesday, April 02, 2024
Advertisement

झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, Hair Growth होगी तेज

खान-पान और मॉर्डन लाइफस्टाइल के कारण लोग बालों के झड़ने की समस्या के शिकार हो रहे हैं। घरेलू नुस्खों को अपनाकर बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 18, 2023 16:00 IST
hair fall treatment- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair fall treatment

तपती गर्मी के कारण बालों का झड़ना तेज हो जाता है। इसके साथ ही आजकल लोग अपने बालों को स्टाइल करने के लिए कई ऐसी चीजों का प्रयोग करते हैं, जिनके बाद बाल पतले होने लगते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने और पतले होने की समस्या से परेशान हैं तो यहां हम आपको झड़ते बालों को रोकने और नए बालों को उगाने के 5 घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन नुस्खों को अपनाकर आपके बालों का झड़ना तो बंद होगा ही, साथ ही साथ आपके सिर पर नए बाल भी उगने लगेंगे।

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Stop Hair Fall)

बालों के लिए मेथी 

मेथी के दानों का इस्तेमाल हर घर की किचन में होता है। औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बालों की सेहत सुधारने के लिए आप 1 चम्मच मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगा दीजिए। सुबह इन दानों का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों पर लगाएं, 30 से 40 मिनट के बाद सादा पानी से धो लें। 

बालों के लिए दही 

दही को एक कपड़े में डालकर 3 घंटे के लिए टांग दीजिए। जब इसका सारा पानी निकल जाए तो इस दही में नींबू मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों में चमक आएगी।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हजारों सालों से भारत में हो रहा है। मुल्तानी मिट्टी को रातभर भिगो दें और सुबह में इसके पेस्ट को बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट के बाद सादा पानी से बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

बालों के लिए प्याज का रस 

सल्फर युक्त प्याज बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर लगाने से बाल अच्छे होते हैं और झड़ने की समस्या भी दूर होती है।

एलोवेरा जेल

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बालों में चमक आती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। आप एलोवेरा जेल में खीरे का रस मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Summer Skin Care Tips: भुनी हुई हल्दी से दूर करें सन टैनिंग, जानिए इसे लगाने का तरीका

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

चेहरे की इन 4 समस्याओं का इलाज है शहद और नींबू, जानें गर्मियों में इस्तेमाल का तरीका और फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement