Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

चेहरे की इन 4 समस्याओं का इलाज है शहद और नींबू, जानें गर्मियों में इस्तेमाल का तरीका और फायदे

शहद और नींबू लगाने के फायदे: गर्मियों में स्किन की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में नींबू और शहद का इस्तेमाल चेहरे के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 13, 2023 16:30 IST
lemon_and_honey_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemon_and_honey_benefits

शहद और नींबू लगाने के फायदे: गर्मियों में स्किन की कई समस्याएं बढ़ जाती हैं। होता ये कि तेज धूप से स्किन सन बर्न और हाइपरपिगमेंटेशन का शिकार हो जाती है। इसके अलावा आपकी स्किन में डिहाइड्रेशन से जुड़ी समस्याएं भी देखी जाती हैं। इन तमाम समस्याओं का इलाज शहद और नींबू में छिपा हो सकता है। इसके अलावा ये दोनों एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल भी है जो कि चेहरे की कई समस्याओं के लिए काम आ सकते हैं।

शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे-lemon and honey benefits for face in hindi

1. सन बर्न में-lemon and honey for sunburn

सन बर्न की समस्या आजकल आम होती जा रही है। दरअसल, नींबू और शहद दोनों में हीलिंग गुण है। दोनों मिलकर चेहरे ती जलन को शांत करने के साथ इसकी रेडनेस में कमी लाते हैं। तो, नींबू का रस लें और इसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर छोड़ दें औक ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

Father's Day 2023: फार्दस डे को बनाएं स्पेशल, अपने पापा के लिए करें कुछ यादगार काम

2. पिगमेंटेशन में-lemon and honey for pigmentation

शहद और नींबू, दोनों ही पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है। नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड है जो कि चेहरे से पिगमेंटेशन को हल्का करते हैं और स्किन की रंगत सुधारते हैं। तो, शहद, नींबू और एलोवेरा मिला लें और इसें अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

sunburn

Image Source : SOCIAL
sunburn

3. ड्राई स्किन में-lemon and honey for dry skin

ड्राई स्किन की समस्या में शहद और नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद है। ये दोनों हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है जो कि स्किन में नमी को लॉक करता है और ड्राई स्किन की समस्या में कमी लाता है। इसके अलावा ये कोलेजन बूस्ट करता है और झुर्रियों में कमी लाता है। 

ड्राई नोज की समस्या से लेकर माइग्रेन तक, जानें नाक में सरसों तेल डालने के 5 फायदे

4. एक्ने की समस्या में-lemon and honey for acne

एक्ने की समस्या में शहद और नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दोनों ही चीजें एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर  है और स्किन में एक्ने की समस्या को कम करता है। तो, नींबू का रस लें और इसमें शहद मिलाएं। आप चाहें तो इसमें लौंग या कपूर का तेल भी मिला सकते हैं और तब इसे चेहरे पर लगाएं। ये एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement