Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

तनाव और एंग्जाइटी के हैं शिकार, तो पानी में मिलाकर पिएं किचन में रखा ये मसाला, इन 3 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

तनाव और एंग्जाइटी के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। stress and anxiety को कम करने में हल्दी फायदेमंद साबित होती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 18, 2023 19:00 IST
turmeric water benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK turmeric water benefits

आज के समय में हर कोई ऑफिस में काम और बिजनेस में होने वाली समस्याओं के कारण स्ट्रेस में रहता है। स्ट्रेस के कारण एंग्जाइटी की समस्या भी शुरू हो जाती है। अगर आप अपनी पर्सनल लाइफ और वर्क लाइफ को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं तो ये समस्या समय से साथ और बढ़ सकती, जिससे कई गंभीर बीमारियां होने का चांस बढ़ जाता है। तनाव और एंग्जाइटी की समस्या को दूर करने में आपकी किचन में रखा एक मसाला बेहद कारगर साबित (Which food reduce stress) हो सकता है। हम बात कर रहे हैं हल्दी की, जिसे पानी में मिलाकर पीने (turmeric water) से कई समस्याएं कम हो सकती हैं।

रोज हल्दी वाला पानी पीने से क्या होता है? (turmeric water benefits)

हल्दी पानी से स्ट्रेस कम होगा

शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हल्दी फायदेमंद साबित होती है। हल्दी का पानी पीने से एंग्‍जाइटी और स्‍ट्रेस का लेवल कम होता है। इसके साथ ही इस पानी से मूड अच्छा रहता है और लोग डिप्रेशन का शिकार बनने से भी बच जाते हैं। हल्दी से कई संक्रामक बीमारियों का बचाव भी होता है। 

त्वचा के लिए हल्दी पानी का फायदा

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा पर भी निखार आता है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो कि स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है। हल्दी पानी (turmeric water use) के सेवन ने स्किन में चमक आती है।

सूजन में हल्दी पानी के फायदे

नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी हल्दी को पानी के साथ पीने से शरीर में सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके साथ ही अगर आप घुटनों के दर्द से पीड़ित रहते हैं तो इससे भी छुटकारा मिल सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Summer Skin Care Tips: भुनी हुई हल्दी से दूर करें सन टैनिंग, जानिए इसे लगाने का तरीका

व्रत में खाए जाने वाले इस आटे से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं कच्चे स्प्राउट्स? जानें इसे खाने का सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement