Sunday, May 05, 2024
Advertisement

व्रत में खाए जाने वाले इस आटे से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

buckwheat flour benefits: व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और डाइजेशन जैसे समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 17, 2023 19:00 IST
high cholesterol treatment- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high cholesterol treatment

शरीर को हेल्दी रखने में सबसे बड़ा रोल खान पान का होता है, अगर हम ऑयली और जंक फूड खाते हैं तो इसके परिणाम में शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) होने लगता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है LDL (बैड कोलेस्ट्रॉल) और HDL (गुड कोलेस्ट्रॉल)। ये दोनों कोलेस्ट्रॉल अगर संतुलित नहीं हैं तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हाई कोलेस्ट्रोल से जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है। अगर आप भी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज से ही डाइट में व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा शामिल कर लीजिए।

कुट्टू का आटा खाने से क्या फायदा होता है (health benefits of buckwheat)

कोलेस्ट्रॉल में कुट्टू का आटा

अब तक कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि कुट्टू का आटा खाने से कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल कम होता है। दिल की बीमारियों को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुट्टू का आटा जरूर शामिल करें, इससे दिल की कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज में कुट्टू का आटा

प्रोटीन, फाइबर और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर कुट्टू के आटे में फैट नहीं होता है और कैलोरी भी कम होती है। ऐसे में ये ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नाश्ते में कुट्टू के आटे का सेवन करना चाहिए। 

हड्डियां मजबूत करने के लिए कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये आटा आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा कुट्टू का आटा खाकर वजन कम किया जा सकता है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इसे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: पेट की समस्या से रहते हैं परेशान? आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 फल

सुबह नंगे पैर घास पर चलने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, दूर रहेंगी बीमारियां

कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं कच्चे स्प्राउट्स? जानें इसे खाने का सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement