Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं? जानिए बाजार जैसा Aloe Vera Gel बनाने का तरीका

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट रहती है और चेहरे में चमक आती है। घर में एलोवेरा जैल आसानी से बनाया जा सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 18, 2023 17:45 IST
how to make aloe vera gel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to make aloe vera gel

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा जूस पीने के अनेक फायदे हैं लेकिन अगर आपको अपनी स्किन और बालों को अच्छा करना है तो इसके लिए एलोवेरा के जेल का इस्तेमाल (aloe vera gel uses) किया जाता है। बाजार में एलोवेरा जेल आसानी से मिल जाता है लेकिन इसमें कई तरह के कैमिकल भी मिले होते हैं। ऐसे में यहां हम आपको घर में आसानी से कैमिकल फ्री एलोवेरा जेल बनाने की विधि बताने वाले हैं, इस एलोवेरा जेल को आप महीनों तक स्टोर कर के रख सकते हैं। 

घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं (How To Make Aloe Vera Gel At Home)

विटामिन A, C, विटामिन बी 12,  एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल बनाने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा के पौधे से ऐसी पत्तियों तोड़ें जो मोटी हो क्योंकि ऐसी पत्तियों से जेल ज्यादा निकलता है।

how to make aloe vera gel

Image Source : FREEPIK
how to make aloe vera gel

अब इन पत्तियों को अच्छे से धोकर आलू छीलने वाले चाकू से छील लें। पत्तियों को छीलने के बाद आपको गूदा दिखाई देगा। इस गूदे को चाकू या  चम्मच की मदद से निकालकर ब्लेंडर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकालें और इसमें विटामिन ई कैप्सूल अच्छे से मिलाएं। आपका बाजार जैसा एलोवेरा जेल तैयार है। इस जेल को आप कांच के एयरटाइट जार में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।

चेहरे के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल (use of aloe vera gel for face)

आप इस घर के बने एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर मालिश कर सकते हैं और बाद में सादा पानी से धो सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल को मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में मिलाकर लगाने से स्किन में चमक आती है और दाग धब्बे कम होते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बालों को शाइनी बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं ये 1 चीज, फिर देखें इस Hair Pack का कमाल

Summer Skin Care Tips: भुनी हुई हल्दी से दूर करें सन टैनिंग, जानिए इसे लगाने का तरीका

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement